पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:जिले में सात अगस्त तक मनाया जाएगा विश्व स्तनपान सप्ताह

मधुबनी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आशा एवं सेविका घर-घर जाकर लोगों को करेगी जागरूक

जिले में शनिवार से विश्व स्तनपान सप्ताह की शुरुआत हो गई। यह 7 अगस्त तक मनाया जाएगा। सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण मानसिक एवं शारीरिक विकास में स्तनपान की भूमिका अहम होती है। शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार के साथ ही उसका मौलिक अधिकार भी है। स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिए जिले में 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। स्तनपान सप्ताह के दौरान आशा आंगनवाड़ी सेविका एवं एएनएम घर घर जाकर माताओं को स्तनपान करने के लिए जागरूक करेंगे साथ ही इसके लाभ के बारे में जानकारी देंगी । शिशु रोग विशेषज्ञ डा. डीके झा ने बताया कि मां का दूध जहाँ शिशु को शारीरिक व मानसिक विकास प्रदान करता है, वहीं उन्हें डायरिया, निमोनिया और कुपोषण जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाता भी है।

जन्म के एक घंटे के भीतर नवजात को स्तनपान शुरू कराने से शिशु मृत्यु दर में 20 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। छह माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराने से दस्त और निमोनिया के खतरे में क्रमशः 11 प्रतिशत और 15 प्रतिशत कमी लाई जा सकती है। लैंसेट की 2015 की रिपोर्ट से स्पष्ट होता है की अधिक समय तक स्तनपान करने वाले बच्चों की बुद्धि उन बच्चों की अपेक्षा तीन प्वांइट अधिक होती है, जिन्हें माँ का दूध थोड़े समय के लिए मिलता है। इसके अलावा स्तनपान स्तन कैंसर से होने वाली मौत को भी कम करता है।

स्तनपान के विषय में आम जागरूकता है अहम
जिला सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए स्तनपान बहुत जरूरी होता है। इस पर सामुदायिक जागरूकता के लिए जिले में 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह के दौरान आंगनवाड़ी सेविका आशा एवं एएनएम घर घर जाकर माताओं को स्तनपान के लिए जागरूक करेंगे। सर्वे-4 के आंकड़ों के अनुसार बच्चे के जन्म के एक घंटे के भीतर मां का गाढ़ा पीला दूध मधुबनी में 32.6प्रतिशत बच्चे ही पी पाते हैं। मधुबनी में 63.2 प्रतिशत बच्चों को जन्म से लेकर 6 माह तक केवल स्तनपान कराया जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें