मुआवजे की प्रकिया:कोरोना से मौत के 16 मामले जांच को भेजा था तीन मामले सही मिले, 13 को किया अस्वीकृत

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 78 लोग ऐसे पाए गए, जो या तो दूसरे जिले के रहने वाले थे

कोरोना में मृत लोगों के आश्रितों को मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है। जिसके लिए मृतक का सत्यापन किया जा रहा है। इस कड़ी में जिला प्रशासन को मिले 16 आवेदनों को जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास भेजा गया था। जांच में स्वास्थ्य विभाग ने तीन मामलों को सही पाया है। जबकि 13 आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया है। यह वैसे मामले हैं जिनमें मृतक की कोरोना जांच रिपोर्ट उसके मरने के बाद आया या निबंधित जांच घर में कोरोना की जांच नहीं कराई गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि जिस समय कोरोना पिक पर था उस समय जांच का सर्वर कुछ स्लो चल रहा था। जिस कारण कई लोगों की जांच रिपोर्ट उनके मरने के बाद आई थी। यानी उनकी मौत पहले हो गई थी और कोरोना की रिपोर्ट बाद में इंट्री की गई थी।

इनमें मधुबन के राम पुकार झा, मोतिहारी के अश्विनी कुमार पाठक एवं संग्रामपुर के वीरेंद्र प्रसाद थे। इन लोगों की मौत मोतिहारी में हुई थी। सर्वर स्लो होने के कारण कोरोना पॉजिटीव रिपोर्ट इनकी मौत के बाद आई थी। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के आधार पर तीनों के आश्रितों को मुआवजा देने की स्वीकृति दे दी गई है। अगले सप्ताह तक भुगतान भी कर दिया जाएगा। जबकि 13 मामले ऐसे हैं जो या तो दूसरे जिले के हैं या उनकी कोरोना की रिपोर्ट अनिबंधित पैथोलैब से बनी है। सरकार ने कोरोना से मरने वाले 502 लोगों की सूची जिले को उपलब्ध कराई थी। सूची के आधार पर मृतकों का वेरिफिकेशन कर उन्हें मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की गई। वेरिफिकेशन कर अब तक 323 लोगों को मुआवजे का भुगतान कर दिया गया है। जबकि 78 लोग ऐसे पाए गए जो या तो दूसरे जिले के थे या उनके नाम की दोबारा एंट्री थी। 31 लोगों को ट्रेसलेस घोषित किया गया है। उनका वेरिफिकेशन राजस्व कर्मचारी ने किया था। उनके नहीं मिलने पर कर्मचारी ने अपनी रिपोर्ट में उन्हें ट्रेसलेस घोषित कर दिया।
28 लोगों का अभिलेख सीओ के समक्ष है पेंडिंग: मुआवजे से संबंधित 28 लोगों की फाइल सीओ के पास पेंडिंग है। जिसे जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। अभिलेख को पेंडिंग रखने वाले सीओ से स्पष्टीकरण पूछा गया है। उन्हें यह बताने को कहा गया है कि आखिर अभिलेख क्यों पेंडिंग है।

खबरें और भी हैं...