पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:जिले में 18.42 मिलीमीटर हुई वर्षा, शहर के निचले हिस्सों में हुआ जल-जमाव, जनजीवन हुआ प्रभावित

मोतिहारीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

जिले में शुक्रवार की देर रात से शनिवार की शाम तक लगातार मूसलधार बारिश से जन-जीवन प्रभावित हो गया है। जिले में शनिवार को औसतन 18.42 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। जबकि सबसे अधिक मोतिहारी शहर में 144.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।  मधुबन, पहाड़पुर, रामगढ़वा व संग्रामपुर में बारिश नहीं हुई है। बरसात के कारण शहर में ड्रेनेज सिस्टम के फेल होने से शहर के निचले हिस्सों में बारिश का पानी जमा हो गया है। शहर के चांदमारी, एकौना, आजाद नगर, बेलिसराय, नकछेद टोला, मठिया, खुदा नगर, बरियारपुर, अगरवा, सदर अस्पताल सहित कई मोहल्लों में सड़कों पर घुटनों से अधिक पानी जमा हो गया है। उक्त एरिया में रहने वाले कई लोगों के घरों में बारिश के साथ-साथ नाली का पानी भर गया।

सड़कों पर भी जलजमाव से लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। शहर के मुख्य सड़कों पर पानी जमा हो गया है। नगर परिषद के जलजमाव संकट से निजात दिलाने की व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है। नगर परिषद प्रशासन जलजमाव से निजात दिलाने में फेल है। हर मोहल्ले में नाला की व्यवस्था किए बिना जलजमाव का स्थाई निदान असंभव है। जलजमाव से निजात दिलाने के लिए प्रशासन को ठोस इंतजाम करना जरूरी है। जब तक गली मोहल्ले के नाली को मुख्य नाली से नही जोड़ा जाएगा समस्या बनी रहेगी। तब तक लोगों को पानी व कीचड़ में ही आवाजाही करना पड़ेगा। हालांकि लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है। 
जलनिकासी की सही व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़कों पर घुटने भर लगा पानी, नप की लचर व्यवस्था की खुली पोल

किसानों के चेहरे पर आई मुस्कान

बारिश होने से किसानों के चेहरे पर खुशी है। बारिश से खेत में पानी जमा हो गया है। बिचड़ा तैयार होने से किसानों ने धान की रोपनी शुरू कर दी है। हालांकि मौसम विभाग के वज्रपात को लेकर निर्देश जारी करने के कारण कम ही किसान खेतों की तरफ निकले। शहर में भी लोग जरूरी काम से ही बाहर निकलते देखे गए। विदित हो कि मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर पहले ही निर्देश जारी कर दिया था। लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई थी।

गड्ढे का नहीं चल रहा पता 
गली मोहल्लों के सड़कों पर बने बड़े-बड़े गड्ढे में लबालब पानी से लोगों को गड्ढे का सही पता नहीं चल पा रहा है। जिसके कारण लोग आवाजाही के दौरान फिसलकर गिरते रहे। खासकर वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है। लोग दूसरे रास्ते से आवागमन कर रहे हैं।
सदर अस्पताल बन गया तालाब, मरीजों की बढ़ी परेशानी
बारिश के बाद सदर अस्पताल तालाब बना हुआ है। सदर अस्पताल परिसर में जमा पानी से मरीज व मरीज के परिजनों को अस्पताल आने जाने में कठिनाई हो रही है। सदर अस्पताल से जलनिकासी की व्यवस्था अबतक नहीं की गई है। जिसके कारण अस्पताल परिसर में पानी जमा है। गौरतलब है कि सदर अस्पताल के चारों तरफ नाली बना हुआ है। लेकिन, नाली की उड़ाही नही होने व मेन नाली से कनेक्ट नही होने के कारण पानी की निकासी नही हो रही है। जिसके कारण लंबे समय से परेशानी बना हुआ है।

अभी तीन दिनों तक होगी बारिश : मौसम विभाग के अनुसार जिले में अगले तीन दिनों तक सामान्य से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 12 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवा चलेगी। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement