पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनदेखी:16 लाख की राशि खर्च होने के बाद भी पेयजल से वंचित है 200 परिवार

मोतिहारी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संग्रामपुर प्रखंड के जल्हा गांधी चौक से सौ मीटर पूरब बाधित है पाइपलाइन

सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने भले ही सभी को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अपने महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय के तहत नलजल का उद्घाटन पटना बैठकर रिमोट से कर दिया। लेकिन धरातल पर यह योजना कई कारणों से अधिकतर जगहों पर बाधित ही है। संग्रामपुर प्रखंड की बीटीआर पंचायत के जल्हा गांव में वार्ड 5 में इस योजना का हाल बहुत ही दयनीय है। बताया जाता है कि कछ लोगों द्वारा जान-बूझ कर इस योजना को इस ढंग से बाधित कर दिया गया है कि तीन महीनों से उस वार्ड के लोगों को नल के जल की प्रतीक्षा करना पड़ रहा है।

संग्रामपुर प्रखंड के जल्हा गांधी चौक से सौ मीटर पूरब वार्ड पांच के बीच में सड़क किनारे नलजल की बोरिंग लापरवाही की गवाही दे रहा है। टावर से सटे पूरब दिशा में सोलिंग के बगल में नलजल का मोटा पाइप बाहर निकला हुआ है। वहीं बसे ग्रामीण ललन महतो ने बताया कि तीन महीने पहले नलजल का पाइप और टोंटी जब घर में लगा तो मन में यह खुशी हुई कि पेयजल मिलेगा। लेकिन अभी तक निराशा ही हाथ लगी है। कुछ दूरी पर वार्ड के अन्य घरों में जाकर लोगों से बात की गई तो ग्रामीण लालमती देवी, जनार्दन सिंह, बनारसी सिंह, मंजू देवी, उमरावती देवी सहित दर्जनों महिला पुरुषों ने बड़े ही दुःखी लहजे में कहा कि मार्च-अप्रैल में ही नल की टोंटी और पाइप घर से दरवाजे तक लगा दिया गया। लेकिन बोरिंग के पास से ही एक निजी खेतवाले द्वारा अपने खेत में लगे मुख्य पाइप को उखड़ कर बाहर निकाल दिया गया और पेयजल आपूर्ति को बाधित कर दिया गया। इसलिए सबकुछ होते हुए भी पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है।

एक व्यक्ति के कारण गांव में पानी नहीं पहुंच पा रहा है
वार्ड सदस्य वैद्यनाथ महतो व वार्ड सचिव पप्पू कुमार से बात करने पर मिली जानकारी के अनुसार वार्ड के दो सौ घरों का चयन पेयजल आपूर्ति के लिए चयनित किया गया है, जिसका प्राक्कलन 16 लाख रुपए है। चयनित सभी घरों तक नलजल का पाइप और टोंटी पहुंचा दिया गया। लेकिन बोरिंग के बगल में स्थित एक निजी खेत के मालिक द्वारा पाइप को बाधित कर दिया गया है। इस कारण किसी भी घर में पेयजल नहीं मिल पा रहा।

आवेदन देने के बाद भी नहीं हुई कोई सुनवाई
वार्ड सदस्य वैद्यनाथ महतो और सचिव पप्पू कुमार ने बताया कि इस मामले को लेकर बारह जून और 29 जून को प्रखण्ड, थाना सहित जिला के वरीय अधिकारियों तक को आवेदन दिया गया। लेकिन अबतक उसपर कोई सुनवाई नहीं होने के कारण सरकार की यह जनहितकारी योजना के लाभ से उक्त वार्ड के दो सौ परिवार के लगभग एक हजार लोग वंचित हैं।

सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाना उचित नहीं है

इस मामले की जांच कराई जाएगी। सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाना उचित नहीं है। आमजन को सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। जांचकर जल्द ही पेयजल आपूर्ति सुचारू कराई जाएगा। दृष्टि पाठक, बीडीओ, संग्रामपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें