मिस मैनेजमेंट / कोल्हापुर से लाए गए मजदूरों में से 30 को 10 घंटे इंतजार करवाया, फिर दरभंगा की जगह भेज दिया मुजफ्फरपुर

बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गृह जिला जाने के लिए इंतजार करते प्रवासी मजदूर। बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गृह जिला जाने के लिए इंतजार करते प्रवासी मजदूर।
X
बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गृह जिला जाने के लिए इंतजार करते प्रवासी मजदूर।बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गृह जिला जाने के लिए इंतजार करते प्रवासी मजदूर।

  • दूरदराज से आए मजदूरों को स्टेशन से गृह जिला जाने के लिए करना पड़ा लंबा इंतजार
  • बेतिया के मजदूरों को 9 घंटे तक भटकना पड़ा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मोतिहारी. प्रशासनिक लापरवाही के कारण दूसरे प्रदेशों से ट्रेन से आने वाले प्रवासी मजदूरों को अपने गृह जिला जाने के लिए काफी समय इंतजार करना पड़ रहा है। बापूधाम स्टेशन पर दरभंगा के मजदूर को सवारी के अभाव में 10 घंटे तो बेतिया जाने वाले मजदूरों को नौ घंटे तक जाने की व्यवस्था नहीं हो सकी। स्टेशन पर प्रवासियों को घर तक पहुंचाने का इंतजाम नाकाफी दिखा। इसकी वजह से तीन दिनों की यात्रा कर अपने घर लौट रहे प्रवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह हालत तब है जब डीएम ने प्रवासियों की सुविधा के लिए 24 घंटे कार्यरत रहने वाला वाहन कोषांग का गठन कर तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगा रखी है। निर्देश है कि ट्रेन से उतरने वाले प्रवासियों को बस से उनके गृह जिला भेजा जाए। 
बापूधाम रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को दिन के करीब तीन बजे महाराष्ट्र के कोल्हापुर से भाया पाटलिपुत्रा- मुजफ्फरपुर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई। इसमें दरभंगा के करीब 30 श्रमिक परिवार के साथ उतरे। इनके लिए बस की कोई व्यवस्था नहीं थी। उन्हें स्टेशन पर  करीब 10 घंटा बिठाने के बाद बेतिया- बरौनी श्रमिक पैसेंजर से मुजफ्फरपुर भेज दिया गया। बताया गया कि वहां से उसे बस से भेजा जाएगा। स्टेशन पर मौजूद पदाधिकारी से मजदूरों को उचित जवाब भी नहीं मिल रहा है।
मुजफ्फरपुर होकर आई थी ट्रेन फिर भी वहां उतरने नहीं दिया
डीटीओ अनुराग कौशल सिंह रात आठ बजे स्टेशन पहुंच कर सभी प्रवासी मजदूरों को श्रमिक लोकल ट्रेन से भेजे जाने की बात कह कर वहां से निकल गए। स्टेशन पर उतरे यात्रियों ने कहा कि जब हमलोगों को ट्रेन से ही मुजफ्फरपुर भेजना था तो नौ घंटे तक स्टेशन पर इंतजार कराने की क्या जरूरत थी। हम लोगों ने मुजफ्फरपुर में उतरने की कोशिश भी की, लेकिन वहां मौजूद पुलिस ने उन्हें उतरने नहीं दिया। ट्रेन दानापुर, मुजफ्फरपुर होकर मोतिहारी पहुंची थी। 
इधर, मुजफ्फरपुर से बेतिया जाने वालों को मोतिहारी में उतार दिया
पंजाब से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर गुरुवार की देर रात पहुंची। इसमें सवार बेतिया के 38 श्रमिकों को बेतिया भेजे जाने की बजाए मुजफ्फरपुर से बस से मोतिहारी बस स्टैंड लाकर छोड़ दिया गया। यहांं मौजूद अधिकारियों ने सभी श्रमिकों को ट्रेन जाने की बात कह स्टेशन भेज दिया। श्रमिक जब स्टेशन पहुंचे तो कोई ट्रेन नहीं थी। सभी 11 बजे तक बैठे रहे। स्टेशन के अधिकारियों ने कहा कि इनको कैसे भेजा जाएगा यह जिला प्रशासन तय करेगा।
मजदूर की रिपोर्ट पॉजिटिव लोगों ने प्रभारी पर किया हमला
पहाड़पुर |
प्रखंड़ क्षेत्र के उत्क्रमित उच्च विद्यालय गोदव में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर पर रह रहे एक प्रवासी की रिपोर्ट कोराना पॉजिटिव आने के बाद वहां रह रहे अन्य प्रवासी उग्र हो गए। उन्होंने सेंटर प्रभारी पर हमला कर दिया। सेंटर प्रभारी एक कमरे में घुस गए, जबकि अन्य कर्मी ने भाग कर अपनी जान बचाई। बाद में उग्र प्रवासी सेंटर प्रभारी के कमरे के दरवाजे को तोड़ने लगे। लेकिन मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह, तेजपुरवा मुखिया सुभाष आर्य तथा सम्बंधित वार्ड सदस्य समेत ग्रामीणों ने सेंटर पर पहुंच कर प्रवासियों को शांत कराया, तब जा कर सेंटर प्रभारी की जान बची। 
सेंटर प्रभारी राजकुमार रंजन ने बताया कि क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे एक कोरोना पॉज़िटिव मरीज को जब मोतिहारी भेजा गया। इसकी जानकारी अन्य प्रवासी मज़दूरों को जैसे ही लगी, सभी ने इसका जिम्मेदार सेंटर प्रभारी को मानते हुए गाली-गलौज करते हुए हुए मारने के लिए दौड़ पड़े। प्रवासियों का कहना था कि सेंटर प्रभारी ने जानबूझ कर कोरोना पॉजिटिव मरीज को रखा था। बताते चलें कि इस घटना के बाद सेंटर प्रभारी ने थाना में एक आवेदन देकर अपनी और सेंटर पर कार्यरत कर्मियों की जान की सुरक्षा की मांग की है। इस घटना के बाद पीएचसी प्रभारी डाॅक्टर सत्यार्थी ने बताया कि सात प्रवासियों को मेडिकल आइसोलेशन में शुक्रवार को भेजा गया है।

दो होमगार्ड जवान की प्रतिनियुक्ति क्वारेंटाइन सेंटर पर कर दी गई है। जिला मुख्यालय से पुलिस बल आने के बाद  वहां भेजा जाएगा। 
अनुज कुमार सिंह, थानाध्यक्ष, पहाड़पुर।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना