पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

30 हजार से अधिक कर्मी कराएंगे मतदान:पंचायत चुनाव को लेकर वार्डवार बनाया जाएगा बूथ

मोतिहारी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ईवीएम से चुनाव कराने के सरकार के निर्णय के बाद जिले में पंचायत चुनाव की तैयारी उसी के अनुरूप शुरू की गई है। यहां एक चरण में ही पंचायत चुनाव होने की संभावना है। जिसे देखते हुए तैयारियों को अमलीजामा बनाने में अधिकारी लगे हैं। पंचायत चुनाव में मतदान के लिए वार्ड वार बूथ बनाने की तैयारी चल रही है। यानी प्रत्येक वार्ड में एक बूथ बनाया जाएगा। 700 वोटर पर एक बूथ का आकलन किया जा रहा है।

सभी बीडीओ को बूथों का भौतिक सत्यापन कर 20 फरवरी तक रिपोर्ट देने को कहा गया है। इस दौरान संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों को भी चिन्हित किया जाएगा। बीडीओ से बूथों पर जाने के लिए कम्युनिकेशन प्लान भी बना कर देने को कहा गया है। पंचायत चुनाव के दौरान एक दिन में जिले में मतदान कराने के लिए लगभग 30 हजार कर्मियों की आवश्यकता होगी। जिसके लिए विधानसभा चुनाव में बने कर्मियों के डेटाबेस का यूज़ किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव में करीब 23 हजार कर्मियों को लगाया गया था। इस बार साथ हजार अतिरिक्त कर्मी की आवश्यकता होगी। विधानसभा चुनाव में महिला कर्मियो को भी प्रशिक्षण दिया गया था। हालांकि, उन्हें मतदान के कार्य से दूर रखा गया था।

लेकिन पंचायत चुनाव में महिलाओं को भी मतदान कार्य में लगाया जा सकता है। सभी बीडीओ से 50-50 कर्मियों की सूची मांगी गई है। जो उन्हें चुनाव कार्य मे सहयोग करेंगे। मैट्रिक की परीक्षा के बाद मार्च के प्रथम सप्ताह में चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू होगा। सभी कर्मियों को दो से तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ईवीएम को रखने के लिए वेयरहाउस किया चिह्नित

पंचायत चुनाव एक दिन में कराने में 6200 बीयू तथा 38 हजार सीयू की आवश्यकता होगी। ईवीएम को रखने के लिए वेयरहाउस चिह्नित करने का निर्देश डीएम ने ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला भू अर्जन पदाधिकारी को दिया है। उन्होंने अनुमंडल क्षेत्र में ही वेयर हाउस बनाने का प्रस्ताव मांगा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser