पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरुकता:बीडीओ और पीएचसी प्रभारी के समझाने के बाद संग्रामपुर प्रखंड में एक दिन में 290 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

संग्रामपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संग्रामपुर के भटवलिया में लोगों को समझाते बीडीओ। - Dainik Bhaskar
संग्रामपुर के भटवलिया में लोगों को समझाते बीडीओ।
  • गांव के मुखिया ने लोगों को घर-घर जाकर समझाया, इसके बाद लोग टीका लेने को हुए तैयार
  • अधिकारियों के साथ मुखिया प्रतिनिधि ने लोगों को किया जागरूक तो टूटी भ्रांतियां, बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार

विगत कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरा जोर लगाकर भी कोविड वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में व्याप्त भ्रांतियों के कारण टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ा पा रही थी। लेकिन रविवार को बीडीओ दृष्टि पाठक के नेतृत्व में जब प्रखण्ड प्रशासन की पूरी टीम भटवलिया पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि चन्दन कुमार सिंह को साथ लेकर लोगों को जागरूक किया तो वैक्सीनेशन की रफ्तार अचानक बढ़ गई।

स्थानीय जनप्रतिनिधि ने लोगों को विश्वास दिलाया कि टीका सुरक्षित है और जरूरी भी। जो लोग भी इससे वंचित हो जाएंगे वे इस महामारी का शिकार बन सकते हैं। इसके बाद अचानक लोगों में एक ऊर्जा का संचार हुआ और घरों से निकलकर लोग टिका लेने के लिए बेचैन हो उठे। आलम यह हो गया कि टीकाकरण करने गई टीम के पास मात्र 240 लोगों के लिए टिका था।पर जब लोग उत्साहित होकर टीका लेने लगे तो टिका कम पड़ गया। जिसके बाद डॉ. नीरज ने जिले से और टीका मंगवाया जिसके बाद दिन ढलने के पूर्व 290 लोगों को टिका लगा जो अबतक गांवों में लगने वाले टीकों का सर्वाधिक रिकॉर्ड रहा।

जानकारी देते हुए डॉ नीरज ने बताया कि सुबह आठ बजे पूरी टीम जब गांव में पहुंची तो लोग टीम को देखकर बगल कर जाने लगे। लेकिन किरानी गुड्डू सिंह और मुखिया प्रतिनिधि चन्दन कुमार सिंह के अथक मेहनत का परिणाम रहा कि वैक्सिनेशन इतना सफल रहा। बीडीओ श्रीपाठक ने बताया कि हरेक पंचायत के मुखिया अपना पूरा योगदान देकर टीकाकरण को सफल बनाने के लिए संकल्पित हो चुके हैं जिसकी बानगी रविवार के टीकाकरण में देखने को मिली। बताया कि दक्षिणी मधुबनी की मुखिया रीता तिवारी और उनके पति नगनारायन तिवारी रविवार अपने पंचायत में हरेक टोले से प्रबुद्ध लोग और वार्ड सदस्यों के साथ बैठक कर पूरे पंचायत को टीकाकरण में टॉप करने का प्लान तैयार किया है जो कि टीकाकरण के सफलता का शुभ संकेत है।

खबरें और भी हैं...