पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीईओ सिंह ने बताया:प्रारंभिक स्कूलों में टैग किए जाएंगे सभी आंगनबाड़ी केंद्र

मोतिहारी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीक के प्राथमिक व मध्य विद्यालय से टैग किया जाएगा। डीईओ अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि अब निजी या किराए के मकान में कोई आंगनबाड़ी केंद्र संचालित नहीं होगा। इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह के आदेश के आलोक में तैयारी शुरू कर दी गयी है।

कक्षा एक संचालित विद्यालयों से आंगनबाड़ी केंद्रों को संबद्ध (टैग) करते हुए विद्यालय का यू-डायस कोड मांगा गया है। बता दें कि पहले से जिले में तकरीबन 107 विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्रों को टैग किया जा चुका है।

अब नए निर्देश के आलोक में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को समीप के कक्षा वन संचालित विद्यालयों में टैग किया जाना है। जिले में लगभग 5330 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है। जबकि 3290 विद्यालयों में कक्षा एक संचालित हो रही हैं। डीईओ ने बताया कि विभागीय पत्र के मुताबिक 10 मार्च तक ही उक्त कार्य को पूरा किया जाना था। टैंगिंग के पश्चात संबंधित विद्यालय का यू-डायस कोड अनिवार्य रूप से अंकित किया जाना है।

आंगनबाड़ी से निकलते कक्षा वन में किया जाएगा बच्चे का नामांकन
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत बच्चों के शैक्षणिक विकास की नींव मजबूत करने के लिए फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरेसी की तैयारी के लिए प्रदत्त दिशा निर्देशों में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने नजदीकी प्राथमिक विद्यालयों से संबद्ध किया जाना है। ताकि आंगनबाड़ी केंद्रों से निकलने वाले बच्चे घर पर नहीं बैठें। छह वर्ष की आयु पूरी होने पर उनका तत्काल उसी विद्यालय में कक्षा एक में नामांकन हो सके। फिलहाल, सभी वार्डों में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं।
बच्चों को मिलेगी साफ जगह
वर्तमान में सभी विद्यालयों के पास साफ-सुथरा अपना भवन है। ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्रों को टैंग किए जाने से बच्चों को सुरक्षित व साफ जगह बैठने के लिए मिल सकेगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र व विद्यालय के संचालन का समय भी अलग-अलग होने के कारण कोई दिक्कत नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें