पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव तैयारी:बूथ पर थर्मल स्क्रीनिंग करेगी आशा, वोटरों को ग्लब्स पहनकर करना होगा मतदान

मोतिहारी2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चुनाव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम।
  • विधानसभा व सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव को लेकर डीएम ने दिए निर्देश

विधानसभा व सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारियों की बैठक की। वाहन कोषांग की समीक्षा के दौरान डीटीओ ने बताया कि वाहनों के लिए अधियाचना पत्र सभी प्रखंडों को तामिला के लिए भेजा गया है। इसमें एक हजार तामिला हो चुका है। अन्य का तामिला कराया जा रहा है।

डीएम ने सभी एसडीओ व एसडीपीओ को अविलंब तामिला कराने का निर्देश दिया। डीएम ने पीसीसीपी की गाड़ी टैगिंग ट्रैफिक प्लान, डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर से बनाने का निर्देश दिया। साथ ही मतदान व काउंटिंग के दिन के लिए विधि व्यवस्था व ट्रैफिक प्लान बनाने को कहा। डीएम ने सिविल सर्जन को कोविड-19 का मेडिकल मेटेरियल मैनेजमेंट पोल डे एवं काउंटिंग डे के लिए पहले ही तैयार कर लेने को कहा।

मतदान के दिन सभी केंद्रों पर मतदाताओं को ग्लब्स व सेनेटाइजर की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में सभी बूथों पर इसकी व्यवस्था करने को कहा। इसके लिए बूथ वार दो आशा को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया। सामग्री कोषांग के नोडल पदाधिकारी के साथ सामग्री कोषांग की व्यवस्था की जानकारी ली।

लॉकडाउन के दौरान 18-19 आयुवर्ग के 71 हजार नए युवाओं को बनाया गया है वोटर

लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आए लोगों को प्रशासन ने विशेष अभियान चला कर वोटर बनाया था। जो विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। उनके साथ ही इस बार 18-19 आयु वर्ग के करीब 71 हजार युवाओं को भी वोटर बनाया गया है। प्रवासियों में रक्सौल में 2631, सुगौली में 556, नरकटिया में 1985, हरसिद्धि में 1004, गोविंदगंज में 754, केसरिया में 836, कल्याणपुर में 823, पीपरा में 933, मधुबन में 659, मोतिहारी में 181, चिरैया में 103 व ढाका में 1851 लोग वोटर बने हैं।

जबकि 18-19 आयु वर्ग के वोटर रक्सौल में 4461, सुगौली में 5988, नरकटिया में 4884, मोतिहारी में 5712, ढाका में 7933, चिरैया में 6588, हरसिद्धि में 6186, गोविंदगंज में 5003, केसरिया में 6093, पीपरा में 5666, मधुबन में 7322 व मोतिहारी में 5198 बने हैं। प्रवासी व युवाओं का शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए प्रशासन विशेष तैयारी की है।

युवाओं को मतदान करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए स्वीप कोषांग की गतिविधि तेज की गई है। इससे युवाओं को जोड़ कर जगह-जगह रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, दौड़ जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्वीप कोषांग की ओर से शहर में मैराथन दौड़ व जागरूकता रैली निकाली गई थी। 25 अक्टूबर से मतदान के एक दिन पूर्व तक प्रतिदिन स्वीप की गतिविधि की जाएगी। इससे युवा, प्रवासी सहित अन्य वोटरों को जोड़ा जाएगा।

थाने में कैंप लगा कर संदिग्ध लोगों से बांड भरवाने का निर्देश

डिस्पैच सेंटर से ही सामग्री का थैला पोलिंग पार्टी को उपलब्ध कराने को कहा। उप निर्वाचन पदाधिकारी को त्रुटि रहित वोटर लिस्ट सभी निर्वाची पदाधिकारी को विखंडीकरण के लिए उपलब्ध कराने को कहा। एसडीओ को थाना में कैंप लगा कर संदिग्ध लोगों से बांड भरवाने का निर्देश दिया। एमएलसी चुनाव की तैयारियों की भी उन्होंने समीक्षा की। उन्होंने 22 अक्टूबर को होने वाले मतदान के दिन सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कराते हुए थर्मल स्क्रीनिंग, ग्लब्स इत्यादि का प्रयोग करने को कहा।

बैठक में सहायक समाहर्ता समीर सौरभ, उप विकास आयुक्त कमलेश कुमार सिंह, एडीएम आपदा अनिल कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारिका रविदास, जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल सिंह, स्थापना उप समाहर्ता सह नोडल पदाधिकारी सामग्री कोषांग सुधीर कुमार, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी बिंदुसार मंडल सहित सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें