पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिंदी दिवस:संस्कृत के माध्यम से भारत की सभी भाषाओं से जुड़ा जा सकता है, संस्कृत की उत्तराधिकारिणी है हिंदी : प्रो. संजीव कुमार शर्मा

मोतिहारी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महात्मा गांधी केविवि के हिंदी विभाग की ओर से ‘हिंदी पखवाड़ा’ का कुलपति ने किया शुभारंभ

महात्मा गांधी केविवि के हिंदी विभाग की ओर से सोमवार को ‘हिंदी दिवस’ पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। साथ ही ‘हिंदी पखवाड़ा’ का भी शुभारंभ हुआ। इसके अंतर्गत कविता पाठ प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता व राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। मौके पर कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा मौजूद थे। अध्यक्षता हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो. राजेंद्र सिंह ने की। हिंदी विभाग में एसोसिएट प्रो. अंजनी कुमार श्रीवास्तव कार्यक्रम में मुख्य वक्ता थे। मुख्य अतिथि प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने संस्कृतनिष्ठ हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग पर बल दिया।

कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने संविधान सभा में संस्कृत को ही राजभाषा बनाने का प्रस्ताव दिया था। भारत की सभी भाषाओं में संस्कृत के शब्द हैं। संस्कृत के माध्यम से भारत की सभी भाषाओं से जुड़ा जा सकता है। हिंदी, संस्कृत की उत्तराधिकारिणी है।

कार्यक्रम में कुलपति हुए सम्मानित, हरियाणवी लोकगीत की पंक्तियों का हुआ सस्वर पाठ

‌हिंदी स्वाभिमान और संस्कार की भाषा : ‌प्रो. राजेंद्र सिंह
प्रो. राजेंद्र सिंह ने कहा कि हिंदी स्वाभिमान और संस्कार की भाषा है। उन्होंने हरियाणवी लोकगीत की कुछ पंक्तियों का भी सस्वर पाठ किया। मुख्य वक्ता डाॅ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने अपने वक्तव्य में कहा कि हिंदी संसार की सबसे प्रभावशाली भाषाओं में से एक है। संपर्क भाषा, मीडिया की भाषा, साहित्य की भाषा और बोलने वालों की संख्या की दृष्टि से हिंदी अत्यंत समर्थ और समृद्ध है। कार्यक्रम में डॉ. गोविंद प्रसाद वर्मा, डॉ. गरिमा तिवारी, सहायक प्रोफेसर श्याम नंदन आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें