पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सलाह:कोरोना से बचना है तो सावधानी जरूरी; टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाएं और भीड़ में जाने से बचें

मोतिहारी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के टीकाकरण के बारे में किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें : सिविल सर्जन

कोरोना टीकाकरण में पूर्वी चंपारण में पुरुषों की तुलना में महिला स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण के प्रति ज्यादा सजग व उत्साहित दिखाई दे रही हैं। लेकिन वर्तमान में देश में कोरोना के मामलों का बढ़ना यह बता रहा है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। जब तक देश के आम जनता को भी कोरोना का टीका न लग जाए सभी को कड़ी सावधानी बरतनी होगी। यह बातें सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कही। डॉ सिंह ने स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की कि टीका लेने में आगे आएं तभी सुरक्षित रहेंगे।

सदर अस्पताल सहित अन्य 30 केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जहां स्वास्थ्यकर्मी के साथ प्रशासनिक अधिकारी टीका लेकर सुरक्षित हो रहे हैं। टीकाकरण के प्रमुख केंद्रों में सदर अस्पताल, रहमानिया मेडिकल सेंटर, शरण नर्सिंग होम, डंकन हॉस्पिटल के अलावे 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। जहां स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सरकारी कर्मियों के लिए टीकाकरण की सुविधाएं उपलब्ध हैं। टीकाकरण में किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिल रही है।

कोरोना के टीकाकरण के बारे में किसी तरह के अफवाह पर ध्यान नहीं दें और विश्वास रखें कि कोरोना महामारी को भी हमलोग हरा देंगे। हमलोगों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी होगी। टीकाकरण से ना सिर्फ आप, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे। सरकार ने काफी विचार के बाद पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका देने का निर्णय लिया है। क्योंकि जब तक स्वास्थ्यकर्मी सुरक्षित नहीं रहेंगे तब तक देश के लोगों की सुरक्षा संभव नहीं है।

टीका लेकर परिवार-समाज को सुरक्षित किया
लैब टेक्नीशियन जगदीश पासवान ने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। मैंने कोरोना का टीका लेकर खुद के साथ अपने परिवार और समाज को सुरक्षित करने का काम किया है। जब तक हम सुरक्षित नहीं होंगे परिवार, समाज और देश को सुरक्षित नहीं कर सकते हैं। डीआईओ डॉ. शरद चन्द्र शर्मा ने कहा टीका लेने में किसी तरह का संकोच नहीं करें। यह पूरी तरह सुरक्षित है। मैंने कोरोना का टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है।

टीकाकरण के 28 दिन बाद दूसरा डोज लेना आवश्यक

पहले चरण के टीकाकरण के बाद 28 दिन के बाद कोरोना टीका का दूसरा डोज दिया जा रहा है। दूसरे डोज का टीका भी आवश्य लगवाएं। टीकाकरण के 45 दिन बाद शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण हो जाता है। फिर भी सावधानी बरतने में किसी तरह की कोताही न बरतें। डीसीएम नंदन झा ने कहा कि अफवाहों पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए। समाज में कुछ नकारात्मक लोग होते हैं जो हर अच्छी चीजों का विरोध करते हैं। सोशल साइट्स पर ऐसे लोग ज्यादा सक्रिय होते हैं।

संक्रमण वाले क्षेत्रों में बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन

कोरोना का मामला बढ़ने की संभावना को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग में अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार के गृह विभाग ने डीएम- एसपी को अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल व रेस्टोरेंट, सब्जी मंडी आदि के संचालन में मानक प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने का निर्देश जारी किया है। सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज देने का काम चल रहा है। लेकिन संक्रमण की संभावना अभी भी बरकरार है। इसको लेकर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया गया है।

गृह विभाग ने सार्वजनिक स्थानों,चौक चौराहों पर भी लोगों की अधिक भीड़ जमा नहीं हो इसके लिए संबंधित थाने की पुलिस को चौकस रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि अब संक्रमण वाले क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। गृह विभाग द्वारा जिला को भेजे के गए संयुक्त आदेश में कहा गया है कि अब ऐसे आयोजनों की अनुमति नहीं मिलेगी जिसमें बहुत अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना हो। आयोजन अगर बहुत जरूरी हो तभी अनुमति मिलेगी। आयोजन की अनुमति देते समय उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या और समय का भी उल्लेख करना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें