पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अलर्ट विभाग:रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में स्टॉल लगाकर होगी कोरोना की जांच, आशा और सेविकाएं प्रवासियों पर रखेंगी विशेष नजर, डाटाबेस भी तैयार करेंगी

मोतिहारी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • त्योहार व विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में भारी संख्या में प्रवासी लोगों के आने की संभावना
  • एक बार फिर बढ़ सकती है कोरोना संक्रमितों की संख्या

त्योहार व विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में भारी संख्या में प्रवासियों के आने की संभावना है। इससे जिले में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि त्योहार व विधानसभा चुनाव को लेकर जो भी प्रवासी लौटेंगे, उनकी कोरोना जांच की जाएगी।

पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें होम क्वारेंटाइन किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने सिविल सर्जन को निर्देश जारी किया है। उन्होंने निर्देश में कहा है कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या घटती देख सक्रियता कम नहीं करें। हर हाल में जिले को प्रतिदिन मिले लक्ष्य के अनुसार जांच करें। ताकि शुरुआत में ही कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा सके।

स्वास्थ्य विभाग त्योहारों के बीच होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अधिक गंभीर है। अधिकारियों के अनुसार, चुनाव व त्योहार दोनों एक साथ ही है। इस कारण ग्रामीण इलाकों में अधिक भीड़भाड़ रहेगी। इसलिए त्योहारों के बीच चुनाव के दौरान ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा नियमों का पालन कराना चुनौती रहेगी। इसके लिए अधिकारियों को अधिक सजग रहने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना संक्रमितों को नियंत्रित करना चुनौती

त्योहार व विधानसभा चुनाव के समय कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार रणनीति बना रहा है। इसके तहत जिला स्वास्थ्य समिति ने निर्णय लिया है कि अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाके, जहां दूसरे प्रदेशों से लोग ट्रेन या बस से पहुंचते हैं, वहां स्टॉल लगाकर कोरोना जांच की जाएगी।

सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि जिले के सरकारी व निजी बस स्टैंडों में दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की जांच की जाएगी। इसके लिए उन स्थानों पर कोरोना जांच के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। यह अभियान छठ पर्व तक चलेगा। उन्होंने बताया कि शहर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में तुरंत कोरोना के जांच के लिए स्टॉल लगाया जाएगा। वहीं सभी प्रखंडों के पीएचसी प्रभारियों को भी निर्देश दिया गया है।

चुनावी सभा स्थल के पास लगाया जाएगा जांच शिविर

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चुनावी सभाओं के आसपास कोरोना जांच शिविर लगाया जाएगा। जहां कोई भी नि:शुल्क कोरोना की जांच करा सकता है। पर्व-त्योहार व विधानसभा चुनाव में घर लौटने वाले प्रवासियों पर आशा व आंगनबाड़ी सेविकाएं विशेष नजर रखंेगी। अगर किसी प्रवासी की जांच नहीं हुई है तो जांच भी कराएगी। साथ ही प्रवासियों का डाटाबेस भी तैयार करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें