पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म-समाज:राम मंदिर के लिए भूमि पूजन के मौके पर मंदिरों सहित घर-घर में आज मनाई जाएगी ‘दीपावली’

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विहिप, बजरंग दल, हिंदू नव जागरण मंच आदि संगठनों ने किया लोगों से दीए जलाने की अपील

विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने 5 अगस्त के अयोध्या भूमि पूजन को यादगार बनाने के लिए चंपारण में भगवा ध्वज और दीया सजाने की तैयारी को मंगलवार को पूरा कर लिया। विहिप के बिहार झारखंड के क्षेत्र संपर्क प्रमुख अधिवक्ता अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि संगठन सहित आम हिन्दू मानस स्वेच्छा से आगे आकर इस दिन को यादगार बनाना चाहते है। इस कड़ी में विहिप और बजरंग दल ने मोतिहारी और विभिन्न प्रखंडों के प्रमुख मंदिर और घरों में भी दीपावली मनाने का आह्वान किया है। विहिप कार्यकर्ता सहित अधिकांश हिन्दू परिवार अपने-अपने घरों में पूजा अर्चना करेंगे और दीप जलाएंगे।

साथ ही शहर के प्रमुख मंदिर जैसे नरसिंह बाबा मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, मीनाबाजार मंदिर, पतौरा आश्रम मंदिर, चंचल बाबा मंदिर, देवराहा बाबा मंदिर, कचहरी दुर्गा मंदिर इत्यादि में विहिप पूजा व भजन-कीर्तन कर दीया जलाएगा। विहिप कार्यकर्ता विभिन्न चौक-चौराहा और सड़क के खंभे पर भगवा लगा रहे हैं। इस कार्य में विहिप के जिला उपाध्यक्ष डा संतोष कुमार, जिला मंत्री मनीष कुमार, सह मंत्री ई. ऋषभ रंजन, बजरंग दल के जितेन्द्र कुशवाहा, रवि अग्रहरी, हेमन्त कुमार, अभिनव पांडेय, सूरज बरजतिया, उत्तम श्रीवास्तव, मनीष मिश्रा, राहुल सिंह, अंकित श्रीवास्तव, अभिराज गिरि, आनन्द सिंह, अनुराग मिश्रा, रत्नेश राज गणेश, नवीन पांडेय आदि कार्यकर्ता लगे हुए हैं।

लोगों से दीप जलाने का किया आह्वान

पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन का हिंदू नव जागरण मंच ने स्वागत किया है। मंच ने कहा है कि यह नींव सिर्फ मंदिर नहीं देश में खुशहाली व रामराज्य की भी आधारशिला होगी। इसलिए हर व्यक्ति इसका स्वागत करते हुए पांच अगस्त को दीप जरूर जलाए। मंच के मुख्य जिला कार्यकारी दिनेश कुमार ने कहा कि राम का चरित्र पूरे मानवता के लिए आदर्श है। इसलिए हम सभी देशवासी को इस ऐतिहासिक पल का स्वागत करना चाहिए। यह कोई राजनीतिक विषय नहीं बल्कि देश के संस्कृति एवं स्वाभिमान का प्रतीक होगा। अयोध्या एक विश्व तीर्थ के रूप में स्थापित होगा। हिंदू नव जागरण मंच अपने कार्यकर्ताओं एवं समाज के सभी बंधुओं से आग्रह करता है कि उक्त तिथि को अपने गांव के मंदिर एवं अपने घर पर दीप जलाएं।

विहिप ने आज शाम घी के दीए जलाने का लिया निर्णय

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि के लिए भूमि पूजन के मद्देनजर सुगौली में विश्व हिन्दू परिषद की बैठक की गई। जिसको लेकर आवश्यक विचार-विमर्श किया गया। वहीं विश्व हिन्दू परिषद के सदस्यों ने नगर भ्रमण कर सभी से संध्या सात बजे से घरों में, दरवाजों पर घी के दीप जलाने का आह्वान किया। विहिप के नगर अध्यक्ष ओमप्रकाश हिंदू ने बताया कि पांच अगस्त से रामलला के मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ हो रहा है। इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद की सुगौली इकाई द्वारा दो क्विंटल मोतीचूर लड्डू का निर्माण कराया जा रहा है। प्रसाद स्वरूप लोगों में उसका वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर विहिप के जिला अध्यक्ष मनोज सिंह, नगर मंत्री राहुल स्वेज, बजरंग दल नगर संयोजक हरीश पटेल, पाण्डेय रितेश, अमन सिंह प्रियांशु सर्राफ, नीरज बरनवाल, मनोज कसेरा, नीरज सर्राफ आदि मौजूद थे।

रामराज्य की भी आधारशिला होगा राम मंदिर : सचितानंद

श्री राम जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन रामराज्य की भी आधारशिला होगी। उक्त बातें मंच के हिन्दू नवजागरण मंच के जिला संरक्षक सचितानंद चौबे ने हुसेनी स्थित मंगल मिलन के दौरान कही। उन्होंने आगे कहा कि राम का चरित्र पूरी मानवता के लिए आदर्श है। इसलिए हम सभी देशवासी को इस ऐतिहासिक पल का स्वागत करना चाहिए। यह कोई राजनीतिक विषय नहीं बल्कि देश के संस्कृति एवं स्वाभिमान का प्रतीक होगा। अयोध्या एक विश्व तीर्थ के रूप में स्थापित होगा। हिंदू नव जागरण मंच अपने कार्यकर्ताओं एवं समाज के सभी बंधुओं से आग्रह करता है कि 5 अगस्त बुधवार की संध्या अपने गांव के मंदिर एवं अपने घर पर दीप जलाएं। मौके पर शिक्षक राजेश्वर प्रसाद, अरुण यादव, जगमोहन प्रसाद, गणेश पांडेय, ब्रजेश श्रीवास्तव, आनंद अजय कुमार आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें