पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबिनार:‘शिक्षा का तात्पर्य सिर्फ रोजगार का सृजन नहीं’

मोतिहारी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला कॉलेज के हिंदी विभाग में हुआ वेबिनार

डॉ श्रीकृष्ण सिन्हा महिला महाविद्यालय के हिन्दी विभाग व आईक्यूएसी की ओर से शनिवार को नई शिक्षा नीति: शिक्षक और विद्यार्थी विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्राचार्या डॉ चंचल रानी ने की। उन्होंने नई शिक्षा नीति के महत्व व प्रासंगिकता पर अपना विचार व्यक्त किया। हिंदी विभागाध्यक्ष कुमारी रोशनी विश्वकर्मा ने विषय प्रवेश के साथ मंच संचालन किया। प्रमुख वक्ता के रूप में रश्मि शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर(एसबीएसएस कॉलेज, बेगूसराय ने नई शिक्षा नीति को स्पष्ट करते हुए इसके विकास क्रम व प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने इस वैश्विक युग में नई नीति को पूरी तरह से लागू करने की राह में आनेवाली चुनौतियों व समस्याओं पर प्रकाश डाला।बीआरबीयू प्रो. डॉ प्रमोद कुमार ने नई शिक्षा नीति के सिद्धांत व व्यवहारिक पक्ष को स्पष्ट करते हुए कहा कि शिक्षा का तात्पर्य रोजगार का सृजन करना नहीं, बल्कि शिक्षा का तात्पर्य बहुमुखी प्रतिभा वाले सृजनात्मक व्यक्तित्व का निर्माण करना है। उन्होंने ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था मानवीय मूल्यों को समाहित करने की बात कही। धन्यवाद ज्ञापन राजनीति शास्त्र विभागाध्यक्ष दीप माला श्रीवास्तव ने किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें