पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉ. दयानंद ने कहा:डिस्चार्ज करने से पूर्व जांच निश्चित करें

मोतिहारी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग के मेंटर ने लिया जायजा, दिए निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नियुक्त मेंटर सह हैदराबाद के पूर्व सीएस डॉ. दयानंद कोपुलू ने रविवार को सरकार के निर्देश पर सदर अस्पताल का लक्ष्य के लिए दौरा किया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह व डॉक्टरों के साथ पूरे सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम नर्सेज से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इसके अलावा लेबर रूम व ओटी को लेकर संबंधित डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर शंकाओं का समाधान किया।

प्रसव के लिए आई महिला व नवजात शिशु के पहचान कार्ड व बैंड के संबंध में पूछताछ करने के साथ इस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। प्रसूति महिला के ट्रांसपोर्टेशन, 102 एम्बुलेंस के इस्तेमाल व निशुल्क सर्विस पर ध्यान देने का सुझाव दिया। कहा कि प्रसूति माता के साथ नवजात शिशु के डिस्चार्ज करने से पूर्व शिशु रोग विशेषज्ञ निश्चित रूप से जांच करें। जांच संबंधित रिपोर्ट बीएसटी पर जरूर अंकित होना चाहिए। प्रसव वार्ड व एसएनसीयू की दूरी पर भी डॉ. दयानंद ने सवाल उठाए। मैटरनल ओटी के संबंध में भी उन्होंने सवाल उठाने के साथ सुझाव दिया।

डिस्पोजल व येलो जोन पर विशेष कार्य करने की बात कही। प्रसव वार्ड व मैटरनल ओटी में इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम को अपडेट करने पर बल दिया गया। दवाओं के रजिस्टर को भी अपडेट रखने की बात कही। डॉ. दयानंद ने इंफ्रास्ट्रक्चरल गैप पर चर्चा करने के साथ उन्होंने बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser