पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:15 मई तक सब कुछ हुआ लॉक, सिर्फ जरूरी सेवाएं ही चालू रहेंगी, पैदल चलने पर भी लगी है पाबंदी

मोतिहारी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गैर जरूरी वाहनों का परिचालन नहीं होगा, 4 घंटे खुलेंगी फल-सब्जी, दूध, मांस-मछली की दुकान

कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने मंगलवार से लॉकडाउन लगा दिया है। हालांकि, मंगलवार को पहला दिन होने के कारण प्रशासन ने इसमें ढील दी। जिससे लोग सड़कों पर दिखे। मंगलवार को लॉकडाउन लगने की घोषणा होते हैं बाजार में लोगों की आवाजाही बढ़ गई। लोग दवा सहित अन्य सामान खरीदने के लिए बाजार की ओर निकल पड़े। किराना दुकान हो या अन्य दुकानें सभी जगह लोगों की भीड़ जमा रही। चार बजे के बाद दुकानें बंद हो गई। इधर, लॉकडाउन के कारण आज से 15 मई तक सारी व्यवस्थाएं लॉक हो जाएंगी।

इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही चालू रखा जाएगा। लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थान एवं सड़कों पर पैदल चलने पर भी प्रतिबंध रहेगा। गैर जरूरी दोपहिया और चार पहिया वाहन भी नहीं चलेंगे। सिर्फ मालवाहक वाहनों को इसमें छुट दी गई है। लोगों के घर से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। लॉकडाउन के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट का परिचालन जारी रहेगा। लेकिन, उसमें 50 प्रतिशत यात्रियों को बैठाने की छूट दी गई है। ट्रेन, हवाई जहाज या लंबी दूरी की यात्रा करने वाले व्यक्ति को ही सार्वजनिक परिवहन के उपयोग की अनुमति होगी। लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी वाहन चलेंगे।

सुबह सात बजे से 11 बजे तक खुलेंगी जरूरी दुकानें

लॉकडाउन से विद्युत विभाग, जल आपूर्ति विभाग, स्वच्छता विभाग, फायर बिग्रेड, स्वास्थ्य विभाग, आपदा प्रबंधन, कोषागार, वित्त विभाग, दूरसंचार के कार्यालय खुले रहेंगे। लॉकडाउन का असर बैंकिंग, बीमा, एटीएम, औद्योगिक एवं निर्माण कार्य, ई-कॉमर्स एवं कोरियर सर्विस, कृषि कार्य, इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी, पेट्रोल पंप, रसोई गैस एजेंसी, कोल्ड स्टोरेज, निजी सुरक्षा सेवा आदि पर नहीं होगा। इसके अलावे अन्य सभी कार्यालयों के कार्य वर्क फ्रॉम होम के आधार पर किए जाएंगे। लॉकडाउन में सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। फल-सब्जी, मांस-मछली, दूध और पीडीएस की दुकानें चार घंटे के लिए सुबह सात बजे से 11 बजे तक खुलेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें