पढ़ाई शुरू:9वीं और 10वीें की कक्षा का पहला दिन; मात्र 20% छात्र-छात्राएं ही पहुंचे

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के गोपालसाह में क्लासरूम में सेल्फी लेता बच्चा। - Dainik Bhaskar
शहर के गोपालसाह में क्लासरूम में सेल्फी लेता बच्चा।
  • लंबे समय बाद खुले जिले के माध्यमिक स्कूल, मगर उपस्थिति रही कम

कोविड-19 के कारण लंबे समय से बंद जिले के माध्यमिक विद्यालय शनिवार से बच्चों के लिए खोल दिए गए। सरकार के आदेश पर 9वीं व 10वीं की कक्षाएं शुरू तो कर दी गयी। मगर, बच्चों व शिक्षकों में इसको लेकर पहले दिन उत्साह देखने को नहीं मिला। गोपाल साह की प्राचार्या छुट्टी पर थीं। प्रभारी प्राचार्य मो जमील अख्तर नवोदय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए डीईओ के साथ बैठक में हिस्सा लेने पीपराकोठी गए हुए थे। उन्होंने शिक्षक ललन कुमार को प्रभार सौंप रखा था। उन्होंने बताया कि पहले दिन बच्चों की उपस्थित कम है। तकरीबन 50 बच्चे स्कूल आए थे। हालांकि क्लास रूम में मुश्किल से 30 बच्चे मौजूद थे। शिक्षक दीपक कुमार क्लास रूम में मौजूद थे। बताया कि वे बच्चों को संस्कृत पढ़ा रहे हैं। हालांकि, हकीकत कुछ और थी। क्लासरूम में पीछे बैठे बच्चे सेल्फी ले रहे थे। उन्हें संख्या गिनाने के लिए क्लासरूम में बैठा दिया गया था। उनके पास न तो पुस्तकें थी, न ही कॉपियां।

एमजेके से लौटी लड़कियां, नोटिस बोर्ड पर नहीं थी कोई सूचना

एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज में छात्राएं कैंपस में मौजूद थी। एक तरफ स्वतंत्रता दिवस को लेकर राष्ट्र गान की तैयारी चल रही थी। वहीं पठन-पाठन का कार्य बाधित रहा। हालांकि इसको लेकर स्कूल में कोई नोटिस नहीं चिपकाया गया था। छात्राओं ने बताया कि 12 अगस्त से स्कूल आने को कहा जा रहा है।

मुजीब में गर्ल्स हाईस्कूल 1:00 बजे गायब थीं छात्राएं

शहर के बीचो-बीच स्थित मुजीब गर्ल्स हाईस्कूल की स्थिति भी अच्छी नहीं थी। दोपहर तकरीबन 1:00 बजे स्कूल में एक भी छात्रा मौजूद नहीं थी। यहां के प्राचार्य भी बैठक में हिस्सा लेने पीपराकोठी गए थे। पूछने पर एक शिक्षक ने बताया कि कुछ छात्राएं थीं, मगर नामांकन लेने के बाद घर चली गयीं। स्कूल परिसर में पानी जमा था, बकरी व गाय घास चर रही थीं।
तीन विद्यालयों में काउंसिलिंग व चुनाव कार्य
शहर के एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज व मंगल सेमिनरी प्लस टू विद्यालय में शिक्षक नियोजन को लेकर काउंसिलिंग चल रही है। मंगल सेमिनरी के प्राचार्य नजिउल्लाह खां ने बताया कि काउंसिलिंग 10 अगस्त तक निर्धारित है। 11 अगस्त को नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए परीक्षा निर्धारित है।

खबरें और भी हैं...