पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवचन:संस्कारों के अभाव में व्यक्ति लक्ष्य से होता है दिग्भ्रमित बच्चों में संस्कार देने में माताओं की भूमिका अहम : आचार्य

मोतिहारी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पौराणिक कथाओं, रामचरित मानस एवं धार्मिक मान्यताओं के आधार पर संस्कारों की महत्ता को बताया

अखिल विश्व गायत्री परिवार शान्तिकुंज्ज हरिद्वार के तत्वावधान में गायत्री शक्तिपीठ अरेराज द्वारा प्रखंड की बिंदवलिया पंचायत में आयोजित पंचकुंडीय महायज्ञ के संध्या सत्र का उद्घाटन सोमवार को गोविंदगंज विधायक सुनील मणि तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर किया।इस अवसर पर शान्तिकुंज्ज हरिद्वार के प्रतिनिधि आचार्य धर्मेंद्र कुमार सिंह ने पौराणिक कथाओं,रामचरित मानस एवं धार्मिक मान्यताओं के आधार पर संस्कारों की महत्ता को बताया।इस दौरान उन्होंने विभिन्न संस्कारों के बारे में चर्चा की।

उन्होंने पुंसवन संस्कार, अन्नप्राशन संस्कार, नामकरण संस्कार, विद्यारम्भ संस्कार, मुंडन संस्कार, यज्ञोपवीत संस्कार, विवाह संस्कार सहित अन्य संस्कारो के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने अपने प्रवचन के दौरान यह भी कहा कि संस्कारों के अभाव से ही व्यक्ति लक्ष्य से दिग्भ्रमित होता है तथा अपनी संस्कृति से भी दूर होता है। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों में संस्कारों के बीज डालने में माताओं की महती भूमिका है।इस अवसर पर गायत्री परिवार के वरिष्ठ सदस्य सह डिग्री कॉलेज चकिया के प्राचार्य प्रो शिव कुमार ने भी गायत्री महायज्ञ से संस्कारों के हो रहे सृजन पर विस्तृत चर्चा की।यज्ञ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक ने गायत्री मंत्र की महत्ता को बताया।उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि क्षेत्र में गृहे गृहे गायत्री, गृहे गृहे यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

गायत्री महायज्ञ से संस्कारों का सृजन होता है।उप मुख्य ट्रस्टी सतीश कुमार ने बताया कि यज्ञ के अंतिम दिन प्रातः संस्कार कार्यक्रम सम्पन्न कराए जाएंगे वही संध्या में भव्य दीप यज्ञ का आयोजन किया जाएगा इस दिप यज्ञ में यज्ञ स्थल के साथ साथ समूचे गाँव में दीपोत्सव मनाकर बुराई को त्यागने एवं अच्छाई को ग्रहण करने का संदेश दिया जाएगा।आयोजन में मुख्य रूप से मुखिया प्रतिनिधि सह समाजसेवी माधवेन्द्र सिंह उर्फ बब्लू सिंह,रामाशंकर तिवारी,सुदिष्ट मिश्रा, विनीत कुमार, उमेश प्रसाद,जयचंद्र गिरि, सत्येंद्र शर्मा,कृष्णा सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें