पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूर्वी चंपारण का बनकटवा बना देश की शान:100% टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर बना मिसाल, अन्य जिलों को भी इस मॉडल के अनुरूप काम करने का निर्देश

मोतिहारी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हेल्थ मिनिस्ट्री का पोस्ट। - Dainik Bhaskar
हेल्थ मिनिस्ट्री का पोस्ट।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के बनकटवा प्रखंड को देश की शान बताया है। लिखा है- 'आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका और जनप्रतिनिधियों की मदद से बनकटवा प्रखंड में 100 प्रतिशत कोरोना टीकाकरण करना संभव हो पाया है। यह प्रमाणित करता है कि ठान लो, तो दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है।'

वहीं, इस उपलब्धि के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बिहार के सभी जिलों को इस तरह काम करने का आदेश दिया गया है।

बनकटवा को मिला है बिहार में प्रथम स्थान

विदित हो कि बनकटवा प्रखंड कोरोना का सौ प्रतिशत टीकाकरण कर बिहार का प्रथम प्रखंड बना है। इसको लेकर खुद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने ट्वीट कर कोरोना टीकाकरण की पहल की सराहना की थी।

DM की सोच ने दिलाई जीतय

यहां के DM कपिल अशोक की सोच का ही नतीजा है कि इस जिले का बनकटवा प्रखंड बिहार में कोरोना टीकाकरण में पहला प्रखंड बना है। इसके लिए शिक्षक, जनप्रतिनिधि, आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता सहित स्थानीय लोगों ने भी सराहनीय कार्य किया है।

बता दें कि इस प्रखंड में लक्ष्य के अनुरूप 18 वर्ष से अधिक उम्र के 50 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। शत-प्रतिशत फ‌र्स्ट डोज देने संबंधी घोषणा जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने 26 जून को की थी। जिलाधिकारी की सतत मानीटरिग व जागरुकता ने जिले को इस मुकाम पर पहुंचाया है।

पिपराकोठी बना टीकाकरण में बिहार का दूसरा प्रखंड

अब इसी जिले का पिपराकोठी प्रखंड भी बिहार का दूसरा सौ प्रतिशत टीकाकरण वाला प्रखंड बन गया है। लोगों की जागरुकता के कारण यहां 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया गया है। वहीं, जिले में अब तक करीब 8 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिले के सभी 27 प्रखंडों में विशेष अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...