पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम का आयोजन:‘2030 तक अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र की होगी स्थापना अब हमें इसी रास्ते पर चलना शुरू कर देना चाहिए’

मोतिहारी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पकड़ीदयाल में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, वक्ताओं ने रखा विचार

पकड़ीदयाल विवाह भवन में प्लेनेटरी पीस और प्लेनेटरी पॉलिटिकल सिस्टम आंदोलन के संस्थापक संस्था वर्ल्ड नेचुरल डेमोक्रेसी एवं सेव चाइल्ड बेगर के तत्वाधान में 13वें अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विश्व युद्ध एवं परमाणु हमले में मारे गये सैनिकों की याद में दो मिनट के मौन श्रद्धांजलि से शुरू हुई। सेव चाइल्ड बेगर के सह-संस्थापक शाहिद निजाम और ख्वाब फाउंडेशन के चेयर मैन मुन्ना कुमार को अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर वशिष्ठ अतिथि प्रो. अनिल कुमार राय, विभागाध्यक्ष जनसंचार विभाग, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विवि वर्धा एवं पूर्व उपकुलपति महात्मा गांधी केंद्रीय विवि ने अपने ऑनलाइन व्याख्यान में कहा कि पृथ्वी के जलवायु परिवर्तन में प्राकृतिक कारक गौण हो गये हैं और मानवीय हस्तक्षेप प्रमुख बन गया है। डॉ. जाकिर हुसैन टीचर ट्रेनिंग कॉलेज दरभंगा से आए प्राध्यापक एवं शिक्षाविद प्रो. मंजर सुलेमान ने मुख्य अतिथि के तौर पर विश्व बंधुत्व की बात कही।

दार्शनिक जावेद अब्दुल्लाह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र के रास्ते पर अब हमें चलना शुरू कर देना चाहिए। 2030 से पहले दुनिया में अन्तरराष्ट्रीय लोकतंत्र की स्थापना होगी। ग्लोबल गांधी पीस अवार्ड से सम्मानित फवाद गजाली ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में कई अहम मौकों पर मानव जीवन की सेवा कर एक आदर्श प्रस्तुत किया है। मंच संचालन रवि भूषण कुमार ने किया। मौके पर वरिष्ठ महिला रम्मी देवी, हरमैन अहमद, सद्दाम, समीर राजा, तबरेज अंसारी, अरुण कुमार पंडित, राजा बाबू भी थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें