पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व कुष्ठ निवारण दिवस:कुष्ठ छुआछूत की बीमारी नहीं है, मरीज में किसी तरह का लक्षण दिखाई देने पर तुरंत दिखाएं : सीएस

मोतिहारी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य कर्मियों को कुष्ठ रोगियों से भेदभाव नहीं करने की दिलाई शपथ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73 वीं पुण्य तिथि पर शनिवार को जिले में विशेष कुष्ठ जागरुकता अभियान की शुरुआत की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ सदर अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने किया। सिविल सर्जन ने अस्पताल के चिकित्सक, नर्स, पारा मेडिकल स्टॉफ सहित सभी कर्मियों को कुष्ठ रोगियों की सेवा और उन्हें रोग मुक्त कराने का काम करने की शपथ दिलायी।

सीएस ने कहा कि कुष्ठ छुआछूत की बीमारी नहीं है। यह पूरी तरह से ठीक हो जाती है। इसको लेकर लोगों को जागरूक करने की जरुरत है। मरीज में किसी तरह का लक्षण दिखाई देने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में दिखाना चाहिए। इलाज निःशुल्क होता है।

जिले में कुष्ठ रोगियों की संख्या में बहुत कमी आई

एसीएमओ सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. पीकेपी सिंह ने कहा कि जिले में कुष्ठ रोगियों की संख्या में बहुत कमी आयी है। महादलित बस्तियों तथा ईंट भट्ठों में काम करने वाले रोगियों को चिह्नित करने तथा चिकित्साधीन करने में आशातीत सफलता मिली है। संचालन विनय कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर चिकित्सक, कुष्टकर्मियों,एएनएम स्कूल की छात्राओं एवं अन्य ने बिहार राज्य को कुष्ठ मुक्त बनाने का संदेश पाठ करते हुए संकल्प लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें