पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:हमें नगर निगम में शामिल नहीं होना; हमारी 90% जमीन खेत की है, बिजली बिल अधिक आएगा

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम से रतनपुर, सिंघिया व अजगरी को हटाने के लिए टायर जलाकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, ग्रामीण बोले-

थाना क्षेत्र के सिंधिया में एनएच बाइपास पर सिंघिया में ग्रामीणों ने बुधवार को नगर निगम में उनके गांवों के चयन होने पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान ग्रामीण सड़क पर उतर गए। सिंघिया बायपास पर टायर जलाकर अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामीणों के विरोध से करीब एक घंटे तक सड़क जाम रहा। ग्रामीणों का आरोप है कि अधिकारी बिना सोचे-समझे ही गांवों को नगर निगम में जोड़ है। जबकि रतनपुर, सिंघिया सागर दारोगा टोला जैसे गांव में पूरी तरह लघु एवं सीमांत किसान,खेतिहर मजदूर व दिहाड़ी करने वाले मजदूर रहते है। वही इन गांवों में 90 प्रतिशत जमीन कृषि योग्य है। नगर निगम में गांव आने से खेती योग्य भूमि के राजस्व में काफी वृद्धि हो जाएगी। किसानों को खेती करने के लिए बिजली बिल काफी बढ़ जाएगा।

मजदूरी करने वाले लोगो को घर बनाने के लिए नगर निगम के नियम से बनाना होगा। जो किसान मजदूरों के ऊपर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा। भारतीय स्वयंसेवक के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरेराम महतो ने बताया कि हम विकास के साथ है। परन्तु पहले शहर के आस पास चिलवनिया, अम्बिकानगर, बंजरिया साहू टोला व दारोगा टोला को नगर निगम में शामिल किया जा सकता है। यह मोहल्ला अब शहर से सट गया है। इन मोहल्लों में शहर जैसा माहौल भी है। वही इन मोहल्लों में खेती योग्य भूमि अब नही रह गई है। अधिकतर भूमि आवासीय हो गई है। मुखिय पुत्र संतोष कुमार सिंह ने कहा कि बंजरिया पंचायत का रतनपुर अभी नगर निगम के लिए तैयार नहीं है। यहां खेती योग्य भूमि, सीमांत, लघु बड़े किसान है जो बिल्कुल खेती और ही उनका जन जीवन आधारित है। इसलिए इन गांवों को नगर निगम से वंचित किया जाए।

अाज से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू किया जाएगा
गुरुवार से अनिश्चितकालीन शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन शुरू होगा। जिसमें गांव के पुरुष-महिला, नौजवान, किसान, विद्यार्थी व अन्य लोग शामिल होंगे। मौके पर महेंद्र राम, फिरोज आलम, अर्जुन ठाकुर, श्रीकांत शाह, नागा महतो,बिंदा लाल यादव,श्यामल किशोर महतो,चंदेश्वर महतो, शिवनारायण साह, गफ्फार मियां, मंजूर आलम, रामाज्ञा राय, लालबाबू यादव, बाबूलाल राय, दयाली महतो, कृष्णा साह, उमाशंकर महतो, चितरंजन कुमार यादव आदि थे।

मोतिहारी के पतौरा व बंजरिया के लक्ष्मीपुर में भी हो चुका है प्रदर्शन
नगर निगम को लेकर मोतिहारी प्रखंड की पतौरा पंचायत के बसवरिया गांव तथा तुरकौलिया प्रखंड की बंजरिया पंचायत के लक्ष्मीपुर गांव में ग्रामीणों ने बैठक कर विरोध जताया है। ग्रामीण इन क्षेत्र को कृषि प्रधान क्षेत्र बताकर इसे नगर निगम में शामिल नहीं करने की मांग पर अड़े हैं। उनका कहना है कि कृषि क्षेत्र के नगर निगम में शामिल होने से उन्हें अधिक लगान देना पड़ेगा और सुविधाएं कुछ नहीं मिलेंगे।

नगर निगम में पीपराकोठी के गांव भी होंगे शाामिल

मोतिहारी | मोतिहारी नगर निगम में बंजरिया प्रखंड के बाढ़ ग्रस्त गांवों को छोड़कर मोतिहारी व पीपराकोठी प्रखंड के गांवों को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए प्रस्ताव में संशोधन हाेगा। इसके लिए सीमांकन का काम शुरू हो गया है। बुधवार को डीएम शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में मोतिहारी शहर एवं इसके आसपास स्थित क्षेत्रों के विकास के लिए मास्टर प्लान बनाने काे आयोजना क्षेत्र की बैठक हुई। मोतिहारी आयोजना क्षेत्र का सीमांकन कर लिया गया है। इस आयोजना क्षेत्र का क्षेत्रफल 168.427 वर्ग किलोमीटर है। जिसमें मोतिहारी नगर परिषद का 17.51 वर्ग किलोमीटर शहरी क्षेत्र व शेष ग्रामीण क्षेत्रफल 150.917 वर्ग किलोमीटर है। मोतिहारी नगर परिषद के अतिरिक्त मोतिहारी सीडी ब्लॉक के 48 ग्राम, तुरकौलिया ब्लॉक के 5 राजस्व ग्राम, बंजरिया ब्लॉक के 12 राजस्व ग्राम, पीपराकोठी ब्लाक के 9 और चकिया ब्लाक के 1 राजस्व ग्राम मिलाकर कुल 68 राजस्व ग्राम हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें