पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मृत्यु पर गम बांटिए..!:मृत्यु भोज को सीमित किया जाना समाज और व्यक्ति के हित में है, निम्न मध्यवर्गीय व गरीब लोग आर्थिक बोझ तले दब जाते हैं

मोतिहारी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक बदलाव के लिए दैनिक भास्कर की समाज के साथ एक पहल

समस्तीपुर दैनिक भास्कर द्वारा मृत्यु भोज संबंधित अभियान को समस्तीपुर में हिंदू समाज के हर तबके और आयु वर्ग से बहुत ही अच्छा रिस्पांस मिला है। सबों ने यह स्पष्ट रूप में कहा कि इसे अधिक से अधिक सीमित किया जाना समाज और व्यक्ति के हित में ही है। शिक्षित और अशिक्षित दोनों की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। मध्यवर्गीय और गरीब वर्गों के लोगों ने तो सीधे तौर पर मृत्यु भोज का विरोध करते हुए कहा कि इसका आर्थिक बोझ उठा पाना उनके लिए बहुत कष्टदाई होता है।

लोगों ने भास्कर के अभियान को सराहा, कहा- इसका आर्थिक बोझ उठाना कष्टदाई

मृत्यु पर भोज देकर बुजुर्गों के प्रति स्नेह का प्रदर्शन करते हैं

समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर शिक्षक संघ के सचिव डॉ. प्रभात कुमार ने कहा कि बुजुर्गों को नेगलेक्ट किए जाने की शिकायत आज आम है। लेकिन उनकी मृत्यु पर बड़ा भोज देकर उनके प्रति स्नेह का प्रदर्शन किया जाता है। समाज में अपनी समृद्धि प्रदर्शित करने के लिए भी बड़े मृत्यु भोज का आयोजन किया जाता है। बुजुर्गों की जरूरतों का उनके जीवन भर ख्याल रखा जाना चाहिए और इस पर जितना खर्च किया जा सके, उचित ही होगा।
दिखावा के लिए मृत्यु भोज अनुचित

एक अर्थशास्त्र के प्राध्यापक प्रो. क्रांति कुमार ने कहा कि ‌गरीब लोगों पर मृत्यु भोज का खर्च लादना सर्वथा अनुचित है। कई लोग तो इसके कारण भयंकर आर्थिक तंगी का शिकार हो जाते हैं। यह दिखावा के लिए तो बिल्कुल ही नहीं होना चाहिए।

मृत्यु भोज का खात्मा समाज के हित में होगा

डॉ. भूपनारायण का कहना है कि इस प्राचीन रूढ़ीवादी परंपरा का खात्मा यदि संभव हो सके तो यह समाज के हित में ही होगा। इस रीती-रिवाज को सदा के लिए खत्म कर देना उचित है। मृत्यु भोज कीे जगह श्राद्ध कर्म एवं दरिद्रनारायण भोजन ही सर्वोत्तम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें