पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:पंचायत चुनाव में लगने वाले कर्मियों की भेजी गई सूची

मोतिहारीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला मतदान कर्मियों के लिए बूथों का हो रहा चयन, प्रखंड में आसपास के बूथों पर लगाया जाएगा

पंचायत चुनाव के लिए कर्मियों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विधानसभा चुनाव 2020 में जिन कर्मियों को लगाया गया था। पंचायत चुनाव के लिए उनका सत्यापन किया जा रहा है। सत्यापन के लिए कार्यालय वार सूची भेजी गई है। सभी कार्यालयों को जल्द से जल्द सूची सूची को सत्यापित कर देने को कहा गया है। सत्यापण के दौरान कार्यालय से स्थानांतरित कर्मी, रिटायर्ड कर्मी, मृत कर्मी का नाम हटाया जाएगा तो कार्यालय में आए नए कर्मी का नाम जोड़ा जाएगा। सत्यापण के बाद सूची को कार्यालय कार्मिक कोषांग को वापस लौटा देगा।

जिसके आधार पर कर्मियों का डाटा तैयार होगा। जिसे आगामी पंचायत चुनाव में लगाया जाएगा। कार्मिक कोषांग की मानें तो विधानसभा चुनाव में करीब 22 हजार कर्मियों को लगाया गया था। जिसमें कुछ महिला भी थी। इस बार के चुनाव में 25 प्रतिशत महिलाओं को लगाया जाएगा। महिला कर्मियों का भी सत्यापन किया जा रहा है। उन्हें कार्यस्थल के आसपास के बूथ पर लगाया जाएगा। सभी महिला मतदान कर्मियों को सत्यापन के साथ अपने गृह बूथ से संबंधित सूचना भी देनी है। जिसके आधार पर उनका कार्य आवंटित होगा।

चुनाव ड्यूटी से नाम कटाना नहीं होगा आसान, डेढ़ गुना अधिक कर्मियों की जरूरत

चुनाव ड्यूटी से नाम कटाना कर्मियों के लिए आसान नहीं होगा। एक दिन में पंचायत चुनाव होने की संभावना को देखते हुए कार्मिक कोषांग उसी के अनुरूप तैयारी कर रहा है। इससे विधानसभा से डेढ़ गुना अधिक कर्मियों की जरूरत है। इस कारण इस बार चुनाव ड्यूटी से नाम कटाना आसान नहीं होगा। उन्हीं कर्मियों कि ड्यूटी चुनाव में नहीं लगेगी। जो बीमार होंगे या मतदान कराने के योग्य नहीं होंगे। महिला कर्मियों की भी ड्यूटी लगनी है।

सेविका-सहायिका व आशा भी लगेंगी चुनाव ड्यूटी में, डेटाबेस हो रहा तैयार
पंचायत चुनाव में सभी संविदा कर्मियों को भी लगाया जाएगा। गत चुनाव में विकास मित्र, आवास सहायक, शिक्षक सहित अन्य कर्मियों को भी लगाया गया था। लेकिन, आशा, सेविका-सहायिका की ड्यूटी नहीं लगी थी। पंचायत चुनाव में आशा, सेविका-सहायिका की भी ड्यूटी लगेगी। उनका डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। संबंधित कार्यालय से उनकी जानकारी मांगी गई है।

121 संशोधित मतदान केंद्र बने
मतदान सूची के प्रकाशन के साथ बूथों के सत्यापन का काम पूरा कर लिया गया है। 121 संशोधित मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं। सभी केंद्र पूर्व में दूसरे भवन में संचालित थे। जिसे आयोग के निर्देश के अनुसार जांच कर स्थानांतरित किया गया है। 850 वोटर पर एक मतदान केंद्र बनाया जा गया है। उससे अधिक वोटर होने पर उसी मतदान केंद्र में सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें