पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आफत की बाढ़:2 लाख से अधिक लोग बाढ़ पीड़ित, मगर प्रशासन ने 1.20 लाख की ही बनाई रिपाेर्ट

बंजरिया (मोतिहारी)7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंजरिया का मामला : 18 सामुदायिक किचन में करीब 10 हजार लोगों के खाने की रिपोर्टिंग भी गलत
Advertisement
Advertisement

बंजरिया प्रखंड की सभी 13 पंचायतों के सभी 176 वार्ड के 2 लाख से अधिक लोग बाढ़ पीड़ित हैं। इन लोगों का प्रखंड व जिला मुख्यालय से एक सप्ताह तक संपर्क कटा रहा। अभी भी नौ पंचायत का संपर्क जिला व प्रखंड मुख्यालय से कटा हुआ है। बावजूद इसके अंचल प्रशासन द्वारा केवल 1 लाख 20 हजार लोगों को बाढ़ पीड़ित मान कर आपदा प्रबंधन विभाग को रिपोर्ट भेजी गई है। इस पर स्थानीय विधायक ने सीओ की कार्यशैली पर ही सवाल खड़ा कर दिया है। इसके अलावे प्रखंड में 18 में 8 जगह सामुदायिक किचन चल ही नहीं रहा है, जबकि इन जगहों पर बाढ़ पीड़ितों के खाना खाने की रिपोर्ट अंचल प्रशासन हर दिन भेज रहा है। अंचल की रिपोर्ट की माने तो 10 सामुदायिक किचन में 9999 लोग प्रतिदिन भोजन कर रहे है।

किसी किसी दिन यह आंकड़ा 12 हजार को भी छू रहा है। जबकि हकीकत यह है कि प्रत्येक सामुदायिक किचन में डेढ़ सौ से साढ़े तीन सौ लोग ही खाना खा रहे है। मुखिया लोगों के द्वारा दिये गए आंकड़ों पर गौर करे तो शुक्रवार को केवल लगभग 3 हजार लोग खाना खाया है। जबकि अंचल प्रशासन संख्या 10 हजार के करीब बता रहा है। सिसवा पूर्वी पंचायत के मुखिया पति फौजुर्रहमान ने बताया कि बथना, कचहरिया टोला, बनकट व गोखुला बाजार पर शुक्रवार को 1400 लोगों ने खाना खाया। रोहिनिया के मुखिया पुत्र चन्द्र विजय प्रकाश यादव ने बताया कि उनके यहां सुखीडीह में शुक्रवार को 400 लोगों ने खाना खाया। जबकि अंचल प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग को चल रहे विभिन्न सामुदायिक किचन गुरुवार को 9999 व शुक्रवार को 10747 लोगों के खाना खाने की रिपोर्ट भेजी है।

बंजरिया प्रखंड में 8 जगह सामुदायिक किचन का फिलहाल संचालन बंद

बंजरिया में कुल 18 जगह किचन चलाया जा रहा है

अंचल प्रशासन की माने तो पूरे अंचल क्षेत्र में 18 जगह पर सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है। जिसमें पंचरुखा पश्चिमी में खड़वा में किचन गुरुवार से बन्द है। मोखिलशपुर व झखिया में शुरू ही नही हुआ। पंचरुखा पूर्वी में खैराघाट व सुंदरपुर में यह कागजों में संचालित है। यहां के मुखिया ताम्रध्वज सहनी ने बताया कि मेरे पंचायत में कहीं भा सामुदायिक किचन नहीं चल रहा है। यह फर्जी है, इसकी शिकायत वे डीएम से करेंगे। रोहिनिया पंचायत में केवल सुखीडीह में किचन चल रहा है। जबकि सरकारी रिपोर्ट के अनुसार रोहिनिया व सुखीडीह दो जगहों पर सामुदायिक किचन चल रहा है। अजगरी में शनिवार से किचन बन्द हो जाएगा। जटवा में गुरुवार से ही किचन बन्द है। केवल पंचरुखा मध्य के मदरसा में शुक्रवार को 150 व जटवा पुल पर 350 लोग ही खाना खाया।

बंजरिया के बाढ़ प्रभावितों को परेशान कर रहे सीओ : विधायक

विधायक डॉ. शमीम ने कहा कि सीओ जानबूझ कर बंजरिया के लोगों को परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बंजरिया के सभी पंचायत व वार्ड के लोग बाढ़ के कारण पीड़ित हंै। यहां के सभी वार्ड में डेढ़ सप्ताह तक आवागमन बंद था। लोग घरों में कैद थे। सीओ केवल एनएच व स्टेट हाईवे से ही बाढ़ का निरीक्षण कर घर बैठे रिपोर्ट बना रहे हैं।

डीएम से मिलकर अंचलाधिकारी की शिकायत करेगा मुखिया संघ

मुखिया के पति फैजुर्रहमान ने बताया कि शुक्रवार को उनकी पंचायत के 150 लोगों के खाते में 6 हजार रुपये भेजे गए। बकरीद के मौके पर लोगों के खाते में सहायता राशि भेज देने से पीड़ितों को थोड़ी राहत मिली। परन्तु सीओ का रवैया अच्छा नहीं है। इसके लिए बंजरिया मुखिया संघ सोमवार को डीएम से मिलकर शिकायत करेगा।

सरकारी कर्मियाें के मुताबिक ही रिपोर्ट बनाई जाती है : सीओ

सीओ मणि कुमार वर्मा नेे बताया कि सरकारी कर्मचारी की रिपोर्ट के आधार पर रिपोर्ट बनाई जाती है। जब उनसे पूछा गया कि पंचरुखा पश्चिमी में 3, पंचरुखा पूर्वी में 2, रोहिनिया में 1, जटवा में 2 जगह किचन नहीं चल रहा रहा है। जबकि आपकी रिपोर्ट है कि 18 जगह किचन चल रहा है। तब उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट टेंटेटिव है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement