अच्छी पहल / नगर परिषद बनेगी नगर निगम; मोतिहारी, बंजरिया व तुरकौलिया की सात पंचायताें के 18 गांव हाेंगे शामिल

नगर निगम में शामिल होने वाला तुरकौलिया का रघुनाथपुर गांव। नगर निगम में शामिल होने वाला तुरकौलिया का रघुनाथपुर गांव।
X
नगर निगम में शामिल होने वाला तुरकौलिया का रघुनाथपुर गांव।नगर निगम में शामिल होने वाला तुरकौलिया का रघुनाथपुर गांव।

  • सरकार के निर्देश पर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा, दो दिनों में भेजा जाएगा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मोतिहारी. मोतिहारी नगर परिषद क्षेत्र को नगर निगम व चकिया नगर पंचायत को नगर परिषद बनाने के लिए प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जिला प्रशासन लगा है। सरकार के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिसे एक से दो दिनों में अंतिम रूप देकर सरकार को भेज दिया जाएगा।
शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर नगर निगम का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। सरकार ने 2011 की जनसंख्या के आधार पर प्रस्ताव बनाने को कहा है। बन रहे प्रस्ताव में  बंजरिया, मोतिहारी व तुरकौलिया प्रखंड के सात पंचायत के 18 गांव को शामिल किया गया है। फिलहाल मोतिहारी नगर परिषद क्षेत्र में मोतिहारी व बंजरिया अंचल के कुछ भाग शामिल हैं। नए प्रस्ताव में सबसे अधिक मोतिहारी प्रखंड के दो पंचायत के 10 गांव, बंजरिया प्रखंड के दो पंचायत के पांच गांव व तुरकौलिया प्रखंड के एक पंचायत के तीन गांव को शामिल किया गया है। जानकारी के अनुसार मोतिहारी प्रखंड के बरियारपुर पंचायत की बरियारपुर, अमर छतौनी पंचायत की रायसिंघा, जमला, गड़हिया, पटहेरवा, भेरीहरवा, अमर छतौनी, चंद्रहिया पंचायत के बनकट, पतौरा पंचायत की पतौरा व बसवरिया, बंजरिया प्रखंड के बंजरिया पंचायत के बंजरिया, बंजरिया घाट, सिंधिया सागर, सिंधिया हीबन व चैलाहा पंचायत का चैलाहा गांव का कुछ अंश, तुरकौलिया प्रखंड के रघुनाथपुर पंचायत की रघुनाथपुर वृत्त, लक्ष्मीपुर व लक्ष्मीपुर गांव को प्रस्तावित नगर निगम में शामिल किया गया है। नए क्षेत्र के जुड़ने से बढ़ जाएगी करीब 80 हजार आबादी : मोतिहारी नगर परिषद की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 126158 है। परिसीमन के बाद नए क्षेत्रों के शामिल होने से जनसंख्या करीब 80 हजार बढ़ जाएगी।

सरकार के निर्देश पर मोतिहारी नगर परिषद को नगर निगम व चकिया नगर पंचायत को नगर परिषद बनाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। एक-दो दिनों में प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया जाएगा। प्रस्ताव बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।
अखिलेश कुमार सिंह, डीडीसी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना