पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

केविवि:भारत को आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति : प्रो. जेपी सिंघल

मोतिहारी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ‘आत्मनिर्भर भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की दृष्टि’ विषय पर राष्ट्रीय वेब संगोष्ठी संपन्न

महात्मा गांधी केंद्रीय विवि और अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को राष्ट्रीय वेब संगोष्ठी हुई। ‘आत्मनिर्भर भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की दृष्टि’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष प्रो. जेपी सिंघल थे। उच्च शिक्षा संवर्ग, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो. प्रगनेश शाह बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। इसकी अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने की।

केविवि के वाणिज्य एवं प्रबंधन विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. पवनेश कुमार ने संगोष्ठी के संयोजक के दायित्व का निर्वहन किया। बतौर मुख्य वक्ता प्रो. जेपी सिंघल ने कहा कि आत्म निर्भर भारत से तात्पर्य है कि भारत पूरी तरह से अपने पैरों पर खड़ा होने वाला देश बने। प्रो. सिंघल ने कहा कि अगर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का हम सफल क्रियान्वयन कर सकें तो निश्चित तौर से यह भारत को आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से आत्म निर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

‘छात्रों के मौलिक चिंतन के द्वार अंग्रेजी सीखने के नाम पर बंद थे’

कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि हमारे विद्यार्थियों के मौलिक चिंतन के द्वार अंग्रेजी सीखने के नाम पर बंद थे, कुंद थे। उन्हें खोलने का स्पष्ट प्रयास नई शिक्षा नीति में किया गया है। इसमें शिक्षकों को भी स्वतंत्रता है। अगर किसी शिक्षक के पास कोई विशिष्ट प्रतिभा है, विशिष्ट कौशल है या विशिष्ट विशेषज्ञता है तो नई शिक्षा नीति उसे प्रकटीकरण का अवसर प्रदान करती है। मौके पर प्रो. पवनेश कुमार, सहायक प्रोफेसर डॉ. अल्का लल्हाल, प्रो. सुधीर कुमार साहू, डॉ. सपना सुगंधा, डॉ. दिनेश व्यास, कमलेश कुमार, पीआरओ शेफालिका मिश्रा, सिस्टम एनालिस्ट दीपक दिनकर समेत बड़ी संख्या में शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी एवं देश के कई राज्यों से शिक्षाविद ऑनलाइन उपस्थित रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें