पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोगों से वोट डालने की अपील की:मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एनसीसी व स्काउट गाइड ने निकाली रैली, लोगों से वोट डालने की अपील की

मोतिहारी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला स्वीप कोषांग के तत्वावधान में मोतिहारी, सुगौली व केसरिया विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी की ओर से मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को डीएम एसके अशोक ने हरी दिखा कर रवाना किया। रैली गांधी मैदान से शुरू होकर बलुआ चौक, चरखा चौक, चांदमारी चौक होकर शहर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण करते हुए वापस गांधी मैदान पहुंची। रैली में एनसीसी, भारत स्काउट एवं गाडइ के अलावे अधिकारी व स्थानीय लोग शामिल थे। रैली में स्काउट बैंड बजाते स्काउट व गाइड लोगों से वोट करने की अपील कर रहे थे।

रैली को रवाना करने के दौरान डीएम ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड तथा एनसीसी बचपन से ही राष्ट्रीय प्रेम की भावना सिखाते हैं। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया भी एनसीसी व स्काउट गाइड के कार्य को जानती है। इलेक्शन में एनसीसी, भारत स्काउट और गाइड की भी मदद ली जाती है। आज एनसीसी व स्काउट के जवान जागरूकता का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं की भागीदारी सबसे अहम है। उसके बिना यह महापर्व सफल नहीं हो सकता।

मतदाताओं की जितनी भागीदारी होगा यह महापर्व उतना ही सफल होगा। वोटिंग को बढ़ाने के लिए हममें जागरूकता जरूरी है। लोस चुनाव में 60 प्रतिशत मतदाताओं ने जबकि गत विधानसभा में 59 प्रतिशत मतदाता वोट डाले थे। इस बार 75 प्रतिशत वोटिंग का लक्ष्य रखा गया है। महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इलेक्शन की प्रक्रिया को बहुत ही सरल मनाया गया है। मौके पर एनसीसी व स्काउट के अधिकारी, डीडीसी, एसडीओ सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

प्रयुक्त सामान की विधानसभावार की जा रही पैकिंग

दूसरे व तीसरे चरण के मतदान के तिथि की निकटता के साथ ही सामग्री कोषांग की गतिविधि बढ़ने लगी है। यहां कर्मियों को विधानसभा वार तैनात कर सामान की पैकेटिंग कराई जा रही है। संयुक्त श्रम कार्यालय में चल रहे सामग्री कोषांग की गतिविधि पिछले तीन दिनों से बढ़ी है। विधानसभा वार अलग-अलग सेक्शन बना कर मतदान के लिए सामान की पैकेटिंग की जा रही है। जिसकी मॉनिटरिंग कोषांग के नोडल पदाधिकारी सुधीर कुमार कर रहे हैं। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि सामान की पैकेटिंग के लिए विधानसभा वार सेक्शन बनाया गया है। एक सेक्शन में दस कर्मियों को लगाया गया है। जिसमें एक टीम लीडर है। उसके साथ तीन एनसीसी जवान, चार एकाउंटेंट, एक लेडी सुपरवाइजर व दो कार्यपालक सहायक को लगाया गया है। टीम लीडर सामान को रिसिव कर अन्य कर्मियों को देता है। वे लोग मिल कर सामान को डब्बा व झोला में डाल कर पैकेट तैयार कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...