पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनसे लें सीख:संक्रमित रहने के दौरान खुद कभी निगेटिव नहीं सोचा

मोतिहारी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. सीएल झा - Dainik Bhaskar
डॉ. सीएल झा
  • बीमारी से लड़ने में आत्मविश्वास जरूरी, सकारात्मक सोच से मिलेगी जीत, पति व बच्चाें ने बढ़ाई हिम्मत

डॉ. सीएल झा | कोरोना वारियर्स
यूं तो डाॅक्टर भगवान के रुप होते हैं, वे दूसरों की जिंदगी बचाते हैं। ईश्वर से उनका प्राय: साक्षात्कार होता रहता है, और उन्हें लोगों की दुआएं भी मिलती है। तब उनके हौसले बुलंद होते जाते हैं। चिकित्सक लोगों को जिंदगी देकर वह सुख महसूस करते हैं जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता। इस महामारी के दौर में जब जिंदगी बेबस बनी है। इससे कोई अछुता नहीं है। सभी को जान बचाने की चिंता है। इसके लिए सबसे बड़ा हथियार हौसला है। 13 मई को मेरा रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तब ईश्वर को याद किया। इरादे मजबूत कर इस बीमारी से लड़ने का संकल्प ली। बीमारी को अपने ऊपर बिल्कुल हावी नहीं होने दिया। खुद को घर में हीं ‘सेल्फ आइसोलेट’ कर ली। इस दौरान पति, चिकित्सक पुत्र-पुत्री, दामाद, नाती और पोते ने साथ दिया तथा हिम्मत बढ़ायी।

बीमारी से लड़ने में जीवन की चुनौतियों का सामना करने और कठिनाइयों को परास्त करने की पहले की आदत काम आयी। मनपसंद गीत-संगीत का खूब आनंद उठाया। चिकित्सकों द्वारा बताए दवा का सेवन किया। गर्म पानी का भाप, गुनगुने पानी में नींबू, च्यवनप्राश तथा हल्दी- दूध का नियमित सेवन की। योग भी किया। संक्रमित रहने के दौरान खुद को कभी निगेटिव नहीं होने दिया। शरीर बीमार था, लेकिन मन को बीमार नहीं होने दी। लोगों से फोन पर बात करती। दिनभर का समय इन गतिविधियों में कट गया। उसके बाद टेस्ट कराई तो रिपोर्ट निगेटिव आ गई।

व्यक्ति से नहीं, बीमारी से दूरी बनाएं सकारात्मक साेच हाेनी चाहिए : आबिद

जानपुल चौक निवासी आबिद सैफी कोविड-19 को हराकर एक बार फिर ड्यूटी पर जाने को तैयार है। वे बताते हैं कि यदि हिम्मत व हौसला हो तो आप इससे बिल्कुल जीत जाएंगे। इसके लिए यदि आप डॉक्टर के सुझाव का पालन करेंगे। आबिद सैफी प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र पकड़िया में गैर सरकारी संस्था केयर के साथ काम करते है। कोविड 19 को लेकर पीएचसी पकड़िया में जांच व टीकाकरण में सहयोग कर रहे थे। तभी इनको सर्दी, खांसी व बुखार का अनुभव हुआ। जिस पर 23 अप्रैल को कोविड 19 का जांच करवाई। जहां उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आने पर उन्हें थोड़ी परेशानी हुई। परन्तु उन्होंने तुरंत अपने आप को घर मे आइसोलेट कर लिया। साथ ही चिकितस्क से लगातार संपर्क करते रहे। उन्होंने कहा कि मैं चिकित्सक की सलाह पर पारासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन, विटामिन सी, जिंक, लिवोसेट एम के साथ लगातार भाप लेता रहा। जिसका नतीजा रहा कि 10 दिन बाद मेरी रिपोर्ट निगेटिव आ गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें