पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:लॉकडाउन लगने की खबर पर अन्य दिनों की अपेक्षा सुगौली बाजार में ग्राहकों की उमड़ी भीड़

मोतिहारी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुगौली बजार में दोपहर ग्राहकों की भारी भीड़। - Dainik Bhaskar
सुगौली बजार में दोपहर ग्राहकों की भारी भीड़।
  • सामाजिक दूरी से बेपरवाह रहे लोग, मास्क भी नहीं लगा रहे थे, संक्रमण का डर नहीं दिखा

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और स्थानीय प्रशासन की सख्ती के बाद भी प्रखंड के बजारों में रोज भीड़ उमड़ रही है। वहीं पांच मई से लॉकडाउन लगने की खबर पर अन्य दिनों के अपेक्षा मंगलवार को सुगौली मुख्य बाजार में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। नगर के मुख्य बजार सहित अन्य बजारों में दोपहर में भारी भीड़ देखा गया। धीरे धीरे चार बजे की बाद भीड़ कम होते गया। जहां लोग सामाजिक दूरी से वेपरवाह दिखे। विभिन्न बजारों में लोगों द्वारा कोरोना गाइड लाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है।

जबकि सुगौली में नित्य दिन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे है। वावजूद भी लोगों के मन में डर नाम की चीज नहीं। जो चिंता का कारण बना हुआ है। प्रति दिन कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या बढ़ती ही जा रही है। नगर की मुख्य बाजार, सहित अन्य जगहों पर लोग वेपरवाह दिख रहे है। चौक- चौराहों पर लोग लापरवाही के साथ बाजारों में घूम रहे है। सैकड़ों की संख्या में लोग मुख्य बाजार में पहुंच रहे है।यहां तक की लोग देह पर देह चढ़ रहे। जिन्हें न तो सोशल डिस्टेंसिग का परवाह है ना ही कोरोना गाइडलाइंस का फिक्र। पुलिस गश्त के बाद भले हीं लोग भीड़ कम रहे है फिर स्थिति ज्यों की त्यों बन जाती है। स्थानीय प्रशासन के द्वारा लगातार कोरोना गाइड लाइन के बारे में जानकारी दी जा रही है और सख्ती भी किया जा रहा है। पर लोग है कि सुधरने का नाम नही ले रहे। अधिकांश लोग बिना मास्क लगाए भीड़ में दिखे|अधिकांश लोगों को बिना मास्क लगाए भीड़ का हिस्सा बनते दिख रहे है। मास्क का उपयोग अधिकतर दुकानदार नही कर रहे है। उससे बदतर आम लोगों की स्थिति नजर आती है। लोगो की लापरवाही से बड़ी समस्या उतपन्न होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता है।

जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार मास्क लगाकर दुकानदारी करना है और ग्राहक को मास्क लगाना है। उचित दूरी बनाये रखना है। शाम को 4 बजे दुकान बंद कर देना है। लेकिन स्थानीय दुकानदारों द्वारा न मास्क लगाया जाता है न ही शाम 4 बजे दुकान बंद किया जाता है।बावजूद इसके कुछेक दुकानदार द्वारा लुका छुपी खेल खेलते सात से आठ बजे रात तक अपनी दुकानें खोले रहते है। इस तरह की लापरवाही से बीमारी के फैलाव के बाद कई लोगों की जान जा सकती है। ऐसी स्थिति में प्रशासनिक सख्ती आवश्यक है। फोटो खिचने पर भले हीं लोग मुंह ढकने का प्रयास करते है। पर उन्होंने बढ़ते संक्रमण का डर नहीं।

कोरोना गाइड लाइन के बारे में जानकारी दी जा रही है, फिर भी लापरवाह हैं लोग

सब्जी मंडी में बनाया सोशल डिस्टेंसिंग के लिए घेरा

अनुमंडल प्रशासन के निर्देश पर मंगलवार को सब्जी मंडी सहित अन्य स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का घेरा बनाया गया। इस क्रम में ग्राहक एवं दुकानदार के लिए अलग अलग स्थान निर्धारित किए गए। दुकानों के बीच में दूरी की भी व्यवस्था की गई। मंडी संचालक को भीड़ नियंत्रित करने का निर्देश भी दिया गया। इस दौरान लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने का भी निर्देश दिया गया। बताया गया कि बाजार में बिना मास्क पहने आने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जाएगा। इस संदर्भ में कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि सम्पूर्ण नगर क्षेत्र में नगर प्रशासन द्वारा संक्रमण रोकने के लिए फॉगिंग करवा रही है। सेनिटाइजेशन का काम भी निरंतर जारी है। कोरोना बचाव के निर्देश के साथ माइकिंग भी कराया जा रहा है। नगर प्रशासन लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। मौके पर रंटू पाण्डेय, चंदन पाण्डेय, राजेश मणि सहित अन्य उपस्थित थे।

लोग जरूरत का सामान खरीद कर स्टाक करने में जुटे

मोतिहारी/ केसरिया | सरकार की ओर से 15 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की बात कही गई है। लॉक डाउन मंगलवार की रात 12 बजे से प्रभावी होगा। लेकिन इसका एलान होते हीं बाजार में भीड़ बढ़ गई। हर तरफ लोग जरूरत का सामान खरीद कर स्टाक करने की जुगत में लग गए। किराना, कपड़ा, रेडिमेड समेत अन्य दुकानों पर लोगों का जमावड़ा लगने लगा। देखते देखते सड़कों पर सामान्य दिनों से अधिक ट्रैफिक दिखाई देने लगा। हर कोई लॉकडाउन को लेकर बेवजह चिंतित नजर आने लगा।

इसकी वजह से लोगों ने बाजार में बेवजह जम कर खरीदारी की। लोगों को यह अंदेशा सताने लगा कि लॉक डाउन विगत वर्ष की तरह लंबा चलेगा। जबकि सरकार ने जरूरी सामान की दुकानों को लॉक डाउन से मुक्त रखा है। किसाना, फल, दूध, सब्जी, दवा जैसी जरूरी चीजों की दुकान को खोलने का निर्देश है। केसरिया में लॉकडाउन की सूचना मिलते ही लोग झोला और बोरी लेकर खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच गए। इस वजह से स्थानीय बाजार में जबरदस्त भीड़ रही। सब्जी मंडी से लेकर किराना ,कपड़ा, खाद्यान्न दुकानों में लोगों ने खूब खरीदारी की। किसी ने एक एक सप्ताह तक के लिए सब्जियां और घरेलू सामान खरीदें तो कई ने एक महीने का राशन खरीदा। भीड़ ज्यादा हो जाने की वजह से शारीरिक दूरी का भी खूब उल्लंघन हुआ।

लोग लक्ष्मण रेखा को पार करते दिखे। सुन्दरापुर निवासी विनोद कुमार पटेल ने बताया की खरीदारी करने पहुंचे लोगों में इस बात का भी डर था कि पिछले वर्ष की तरह इस बार भी लॉकडाउन की अवधि कई बार न जाए। इस वजह से भी बाजार में लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखी। लॉकडाउन में किसी प्रकार की समस्या सामने न आए इसकी तैयारी में लोग जुटे हुए हैं। प्रखंड से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के बाजारों में सुबह से शाम तक दुकानों पर आवश्यक सामान की खरीददारी करने वालों की भीड़ देखी गई। लाला छपरा, महम्मदपुर, नयागांव, पानशाला चौक समेत कई छोटे छोटे हाट पर ग्राहको की भीड़ जबरदस्त देखी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें