पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जानकारी:सहजन के पत्तों, फूल-फलों और छाल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के पोषक तत्व मौजूद

मोतिहारी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परसौनी के वरीय वैज्ञानिक डॉ अभिषेक प्रताप सिंह ने किसानों को सहजन का पौधा दिया। - Dainik Bhaskar
परसौनी के वरीय वैज्ञानिक डॉ अभिषेक प्रताप सिंह ने किसानों को सहजन का पौधा दिया।
  • सहजन में 90 तरह की मल्टी विटामिन, 45 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, 35 तरह के दर्द निवारक गुण मौजूद

सहजन में है पोषक तत्वों का भरमार। इसके पत्तों, फूलों से लेकर फलों एवं छाल का उपयोग दैनिक आहार में किसी न किसी प्रकार से किया जाता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। कृषि विज्ञान केंद्र परसौनी के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ. अभिषेक प्रताप सिंह ने बताया कि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के साथ ही साथ पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायक है। इसमें लगभग 300 से भी अधिक रोगों की रोकथाम करने के गुण समाहित हैं।

सहजन अपने अन्दर 90 तरह के मल्टी विटामिन, 45 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, 35 तरह के दर्द निवारक गुण एवं 17 तरह के अमीनो एसिड समाहित है, अगर सहजन की फलियो के साथ इसकी पत्तियां भी बेहद लाभकारी हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने साथ ही साथ शुगर, लीवर और पेशाब संबंधी समस्याओं के लिए इसे रामबाण माना जाता है। सहजन की पत्तियों का साग एवं पाउडर बनाकर सब्जियों में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। फलियों को सब्जी बनाकर दाल में डाल कर, सुखाकर सूप एवं जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

ये जीवन के लिए संजीवनी बूटी

डाॅ. सिंह ने बताया कि इस करोना काल में तो यह जीवन रक्षक के रूप में संजीवनी बूटी है। इसकी खेती करके अधिक आमदनी भी किया जा सकता है। सहजन का पीकेएम -1 प्रभेद के पौधों की उपलब्धता कृषि विज्ञान केंद्र में है। वहां से किसान भाई प्राप्त कर सकते है। प्रत्येक घर में एक या दो सहजन के पौधों को अपनी-अपनी पोषण वाटिका में लगाकर अपने लिए फलों के साथ ही साथ फूलों एवं पत्तियों का उपयोग करके शरीर की समस्त दैनिक आवश्यकता की पूर्ति आसानी से की जा सकती हैं। सहजन को न्यूट्रीशनल डायनामाइट की संज्ञा भी दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें