पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरसिद्धि में तैयारी:गायत्री ऑक्सीजन प्लांट में लगेगी एक और यूनिट

मोतिहारी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा प्रशासन

कोरोना का संक्रमण बढ़ने के साथ ही प्राण वायु ऑक्सीजन के लिए भी मारामारी होने लगी है। प्रशासन कोरोना मरीजों की इलाज कर रहे अस्पतालों को ही ऑक्सीजन दे रहा है। अन्य अस्पताल में थोड़ा बहुत ऑक्सीजन दिया जा रहा है। इस तरह जिले में ऑक्सीजन की कमी दिखने लगी है। फिलहाल जिले को हरसिद्धि स्थित मां गायत्री ऑक्सीजन प्लांट से सप्लाई मिल रही है। यहां 24 घंटे प्लांट चल रहा है। इससे 700 से 800 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन हो रहा है। नया यूनिट लगने पर इसकी क्षमता 1500- 1600 सिलेंडर प्रतिदिन हो जाएगी।

प्लांट में खराबी आने या किसी अन्य कारण के बंद होने पर जिले की स्थिति चरमरा सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू की है। मां गायत्री ऑक्सीजन प्लांट में एक और यूनिट लगाने के लिए उसके मालिक से बातचीत चल रही है। उद्योग विभाग के अधिकारी सहित जिला प्रशासन वहां यूनिट स्थापित कराने को प्रयासरत हैं। जानकारी के अनुसार वहां यूनिट लगाने के लिए पहले से फाउंडेशन बना हुआ है। टैंकर और मशीन लगाने की जरूरत है। जिसके लिए प्लांट के मालिक के स्तर से प्रपोजल बनाया जा रहा है। एक से दो दिनों में प्रोजेक्ट व प्रपोजल को उद्योग विभाग की वेबसाइट पर लोड कर दिया जाएगा। उसके बाद राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद के पास जाएगा।

प्लांट लगाने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी

उद्योग विभाग के अधिकारी मंकेश्वर त्रिवेदी ने बताया कि प्लांट को लगाने में एक माह का समय लग सकता है। टैंकर स्थापित कर मशीन लगाने की प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा। प्लांट लगाने पर सरकार की तरफ से जो सब्सिडी घोषित है। वह उसके मालिक को दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पटखौलिया में प्लांट लगाने को निरज सिंह तैयार हैं। वहां 20 टन का प्लांट लगाया जाएगा। उन्हें भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और प्रपोजल बनाकर अपलोड करने को कहा गया है। यहां प्लांट लगाने में थोड़ा समय लग सकता है। जिला प्रशासन दोनों व्यवसायियों से लगातार संपर्क में है। जल्द ही ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें