दिशा निर्देश जारी किया / जनसंख्या आधारित ‘सीरो-सर्वेक्षण’ से कोरोना संक्रमण की व्यापकता की निगरानी की जाएगी

X

  • निगरानी इकाई के लिए जिले के 6 सरकारी व 4 निजी स्वास्थ्य केंद्रों को शामिल किया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मोतिहारी. कोरोना संक्रमण के प्रसार के ट्रेंड को समझने व इसकी व्यापकता की निगरानी के मद्देनजर जिले में जनसंख्या आधारित ‘सीरो-सर्वेक्षण’ किया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार आईसीएमआर व राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर इस कार्य को पूरा करेंगे। निगरानी इकाई स्थापित करने के लिए जिले के 10 स्वास्थ्य केंद्रों का चयन होगा। जिसमें 6 सरकारी एवं 4 निजी स्वास्थ्य केंद्रों को शामिल किया जाएगा। सीरो-सर्वेक्षण संपादित करने के लिए दो तरह की आबादी समूहों का चयन किया गया है। जिसमें कम जोखिम वाली आबादी में आउटडोर मरीज एवं गर्भवती महिला तथा अधिक जोखिम वाले आबादी में संक्रमितों की देखभाल एवं उपचार में जुटे स्वास्थ्य कर्मी को शामिल किया गया है। जिले के अधिक जोखिम वाली आबादी से प्रति सप्ताह 100 से 400 सैंपल एकत्रित किए जाएंगे। वहीं जिले के कम जोखिम वाली आबादी के आउटडोर मरीजों से प्रति सप्ताह 50 से 100 सैंपल एवं गर्भवती महिलाओं से भी 50 से 100 सैंपल लिया जाएगा। इस तरह जिले के संक्रमण की निगरानी के लिए प्रति सप्ताह में कुल 200 से 800 सैंपल एकत्रित किए जाएंगे।
व्यक्तिगत रोग के निदान की जगह संक्रमण की निगरानी पर होगा जोर
निर्देश में कहा गया है कि नमूनों का परीक्षण एक बार में केवल 25 नमूनों के पूल में किया जाएगा। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि इन सभी नमूनों का परिणाम केवल निगरानी के उद्देश्य से किया जाएगा एवं इसका उपयोग किसी भी तरह से व्यक्तिगत रोग निदान की दृष्टि से नहीं होगा। 
जगह, व्यक्ति और समय की भी जुटाई जाएगी जानकारी 
सीरो-सर्वेक्षण के तहत संग्रहित किए गए आंकड़ों के मानक संकेतक प्रारूपों का उपयोग करके कार्रवाई के लिए इसका स्थानीय रूप से विश्लेषण किया जाएगा। इसके बाद जगह, व्यक्ति एवं समय विश्लेषण के लिए संकेतक भी बनाए जाएंगे। इसके बाद आंकड़ों को जारी किया जाएगा।

सीरो सर्वेक्षण को लेकर विभागीय निर्देश प्राप्त हुआ है। दिशा निर्देश के अनुसार कार्य किया जाएगा। अमित अचल, डीपीएम

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना