पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी:सदर अस्पताल, शरण नर्सिंग होम और तुरकौलिया हाईस्कूल में काेराेना वैक्सीनेशन का रिहर्सल अाज

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए तीन जगहों पर आज होगा ड्राई रन

जिले में कोरोना वैक्सीन पहुंचने के साथ ही कोरोना बचाव को लेकर टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन को परखने के लिए जिला में शुक्रवार को तीन जगहों पर ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य संस्थानों को चिह्नित किया गया है। ड्राई रन सदर अस्पताल, शरण नर्सिंग होम व तुरकौलिया हाई स्कूल में होगा। इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के संबंध में गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बैठक में जिला में आने वाले दिनों में टीकाकरण कार्य के लिए रणनीति को लेकर विचार विर्मश भी किया गया। कहा कि “ड्राई रन” के जरिए जिला में टीकाकरण कार्य की संपूर्ण प्रक्रिया, को-विन पोर्टल में डेटा एंट्री और टीकाकरण स्थलों पर सुविधाओं की उपलब्धता को परखा जाएगा। जहां सुधार की जरूरत होगी, वे भी किए जाएंगे। ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन की सारी प्रक्रियाओं को पूरी की जाएगी। सिर्फ टीकाकरण नहीं होगा। कहा कि टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा, ताकि लोगों की बेहतर तरीके से देखभाल की जा सके।

प्रथम चरण में जिले के 21000 सरकारी व निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा टीका

तीन नए मरीज मिले, आंकड़ा 8148

जिले में गुरुवार को तीन कोरोना संक्रमित मिले हैं। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 8148 हो गया है। इसमें 8057 संक्रमित पूरी तरह ठीक हो गए हैं। गुरुवार को मिले नए संक्रमितों में डंकन अस्पताल रक्सौल के दो तथा मोतिहारी के एक संक्रमित शामिल है। जिले में गुरुवार को 4479 व अब तक 895092 कोरोना की जांच की जा चुकी है। पुष्टि सिविल सर्जन डॉ.अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने की है।

चार चरणों में होगा टीकाकरण, को-विन पोर्टल का इस्तेमाल

डीपीएम अमित अचल ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य व आंगनबाड़ी कर्मियों के अलावा दूसरे चरण में राजस्व, पुलिस व सफाई कर्मियों, तीसरे चरण में पहले से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से ग्रसित लोगों व 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और चौथे चरण में शेष नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। डीआईओ डॉ. एससी शर्मा ने कहा कि को-विन पोर्टल के उपयोग व ‘वैक्सीन डिलीवरी प्रबंधन प्रणाली’ को दुरुस्त कर लिया गया है।

सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि टीकाकरण कार्य के सुचारू निष्पादन व निगरानी के लिए को-विन पोर्टल का इस्तेमाल होगा। इसके जरिए लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर टीकाकरण तक की सारी प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। टीकाकरण कार्य व को-विन पोर्टल के इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ड्राई रन के जरिए पोर्टल के संचालन व टीकाकरण स्थलों में पर्याप्त सुविधाओं का सही आकलन हो जाएगा, जिससे जिन जगहों पर सुधार की जरूरत होगी, समय रहते की जा सकेंगी।

21 हजार व्यक्तियों का डेटाबेस तैयार

सबसे पहले स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मियों, जिसमें स्वास्थ्य महकमे के सभी कर्मियों के अलावा आयुष एवं निजी स्वास्थ्य कर्मी, ग्रामीण क्षेत्र के चिकित्सक तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए जिले में अभी तक 21000 व्यक्तियों का डेटाबेस तैयार कर लिया गया है। जिसमें 17500 सरकारी व 3500 निजी स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण का कार्य प्रमुख तौर पर स्वास्थ्य संस्थानों में ही होगा, लेकिन जहां इसके लिए पर्याप्त सुविधा नहीं होगी, वहां नजदीकी स्कूल भवन का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण कार्य को लेकर पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर पूरा मैकानिज्म विकसित करने के साथ कोल्ड चेन, परिवहन व भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने टीकाकरण अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी विभागों से बेहतर तालमेल से कार्य होने की बात कही। कहा कि टास्क फोर्स की बैठक का मकसद यही था कि सभी संबंधित विभाग अपनी-अपनी भूमिका व दायित्व को ठीक से समझ लें। जिला टास्क फोर्स हर 15 दिन में बैठक कर अभियान के सफल कार्यान्वयन की समीक्षा करती रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें