जाच:गांधी मैदान में रोटरी क्लब ने लगाया शिविर, जाच हुई

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोटरी क्लब के शिविर में जांच कराते लोग। - Dainik Bhaskar
रोटरी क्लब के शिविर में जांच कराते लोग।
  • 230 लोगों को डॉक्टरों ने दी स्वास्थ्य संबंधी सलाह, वन नेशन वन डे वन मिलियन ब्लड शुगर कार्यक्रम का आयोजन

रोटरी क्लब मोतिहारी की ओर से बुधवार को ब्लड सुगर बीमारी की रोकथाम के लिए रोटरी इंटरनेशनल के आह्वान पर ब्लड सुगर जांच शिविर का आयोजन किया गया। शहर गांधी मैदान में आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में सुबह की सैर के लिए निकले लोगों ने शुगर की जांच करायी। वन नेशन वन डे वन मिलियन ब्लड शुगर कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित शिविर में रोटरी क्लब का महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय रोट्रेक्ट क्लब और रोट्रेक्ट क्लब ईस्ट चंपारण के सदस्यों ने भी सहयोग किया। क्लब के अध्यक्ष रोटेरियन विकास कुमार ने कहा कि डायबिटीज का होना अन्य बीमारियों को आमंत्रित करने जैसा है। इस बीमारी से सभी शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। आज के समय में तो डायबिटीज होना बहुत ही आम बात है।

सिर्फ अधिक उम्र के लोगों में ही नहीं, बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। एक समय था जब 40-50 साल की उम्र के बाद ही डायबिटीज जैसी बीमारियां हुआ करती थी, लेकिन अब अनुचित जीवनशैली और लाइफ स्टाइल के कारण छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे विश्व में लगभग 350 मिलियन लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं और अगले कुछ वर्षों में यह संख्या दुगनी हो जाएगी। अगर सही समय में इसकी जांच हो तो इसे आसानी से रोका जा सकता है।इसके लिए हमें अपने जीवनशैली में परिवर्तन करना व अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

230 लोगों की जांच हुई

क्लब के सचिव रोटेरियन डॉ सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि आज देश भर में सभी रोटरी और रोट्रेक्ट क्लब एक साथ ब्लड शुगर का जांच कर रहे हैं। अभी तक 230 नागरिकों का जांच हो चुकी है। रोटरी क्लब के डायरेक्टर रोटेरियन विभूति नारायण सिंह ने सभी सदस्यों और नागरिकों का धन्यवाद देते हुए स्वागत किया।कार्यक्रम में क्लब के महेश प्रसाद सिन्हा, डॉ ओमप्रकाश, मनीष कुमार, संजय जायसवाल, धर्मेंद्र कुमार, कृष्णा राजगढ़िया तथा अन्य उपस्थित थे। रोट्रेक्ट के सदस्यों में हर्षवर्द्धन सिंह, अमन कुमार व अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन पूर्व अध्यक्ष रोटेरियन डॉ अमित कुमार ने किया।

खबरें और भी हैं...