पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

केंद्रीय विवि:संस्कृत प्राचीन के साथ-साथ अद्यतन भाषा भी है जिसमें चिंतन, मनन और संवाद से विचलन नहीं

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संस्कृत विभाग की ओर से आयोजित समारोह में विषय विशेषज्ञ बलदेवानंद सागर ने कहा-

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग की ओर से संस्कृत सप्ताह महोत्सव का शुभारंभ सोमवार को किया गया। यह सात अगस्त तक चलेगा। महोत्सव के प्रथम दिन अतिथि के रूप में डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय, प्रो. गौतमभाई पटेल, बलदेवानंद सागर आदि शामिल हुए। सभी ने आधुनिक समाज में संस्कृत की उपादेयता पर प्रकाश डाला। अतिथियों का स्वागत संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. प्रसून दत्त सिंह ने किया। डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय ने कहा कि दैनिक जीवन में योग का बहुत बड़ा महत्त्व है। योग शिक्षा के माध्यम से अपराधियों की मानसिकता में भी बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संस्कृत की ध्वनियों में इतनी ताकत है कि वह व्यक्ति की मानसिकता में बदलाव ला सकती है।

प्रो. गौतमभाई पटेल ने वैदिक वाङ्मय की भारतीय संस्कृति के उत्थान में उपादेयता के सन्दर्भ में संदेश प्रेषित किया। बलदेवानन्द सागर ने संस्कृत भाषा की वर्तमान में प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। कहा कि संस्कृत सरल, सहज और मधुर भाषा है। यह केवल क्षेत्र विशेष की भाषा नहीं है, प्रत्युत बृहत्तर भारत की भाषा है। यह केवल कर्मकाण्ड की भाषा न होकर ज्ञानपरक भाषा भी है। उन्होंने कहा कि भगवद्गीता समस्त मानव जाति की भाषा है और मानव प्रबंधन एकमात्र ग्रंथ है जो संस्कृत भाषा में की अनुपम कृति है।

संस्कृत प्राचीन भाषा के साथ-साथ अद्यतन भाषा भी है, जिसमें चिन्तन, मनन और संवाद से विचलन नहीं होता। अत: राष्ट्रभाषा के रूप में इसे अपनाया जाना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने की। महोत्सव के दूसरे दिन मंगलवार को मुख्य अतिथि के रूप में तुलाकृष्ण झा ने व्याख्यान दिया। कहा कि वर्णमाला का सर्वप्रथम सूत्रोपस्थापन पाणिनि ने किया है।

समारोह में राष्ट्रगान प्रस्तुति के लिए 10 को होगी स्क्रीनिंग

स्वतंत्रता दिवस समारोह (15 अगस्त) पर राष्ट्रगान की प्रस्तुति के लिए टीम का चयन स्क्रीनिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए 10 अगस्त को सुबह 10:30 बजे से अंबेडकर भवन स्थित समग्र शिक्षा अभियान कार्यालय के सभागार में स्क्रीनिंग की जाएगी। इसकी अध्यक्षता जिला शिक्षा पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह करेंगे। डीईओ श्री सिंह ने इसको लेकर सभी संबंधित विद्यालयों व संस्थानों के प्रधान को सूचना भेज दी है। स्क्रीनिंग के लिए एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज, प्रभावती गुप्ता कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, सीएस डीएवी पब्लिक स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, संत जेवियर्स हाईस्कूल, एमएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल, उच्च विद्यालय लुअठाहां, भारत स्काउट एंड गाइड व स्वामी हरिदास संगीत विद्यापीठ को आमंत्रण भेजा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें