कार्यक्रम / एसडीओ ने किया चलंत दुकान को रवाना; कहा- कोई काम छोटा नहीं होता है, उसे करने के जुनून की जरूरत होती है

जीविका की चलंत दुकानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एसडीओ। जीविका की चलंत दुकानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एसडीओ।
X
जीविका की चलंत दुकानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एसडीओ।जीविका की चलंत दुकानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एसडीओ।

  • अरेराज में प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के अभियान की हुई शुरुआत

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मोतिहारी. बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति जीविका के तत्वावधान में प्रवासी मजदूर को रोजगार से जोड़ो अभियान की शुरुआत शनिवार को हुई। अनुमंडल परिसर से अभियान की शुरुआत करते हुए एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रवासी मजदूरों को उनकी हुनर के मुताबिक जीविका के सहयोग से रोजगार मुहैया कराया जाना है। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को रोजगार के गुर सिखाये। 
उन्होंने कहा कि कोई काम छोटा नहीं होता, काम को करने के जूनून की जरूरत है। कोरोना के इस जंग को बंधुत्व और एकजुटता की भावना के साथ इमानदार प्रयास से जीतना होगा। जिविका के जिला परियोजना प्रबंधक वरूण कुमार ने कहा कि जीविका शुरू से ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सतत् कार्य कर रही है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु समूह से जोड़कर उन्हें ॠण मुहैया कराती है और निरंतर उन्हें सहयोग कर उसे आत्मनिर्भर बनाने में हर संभव सहयोग करती है। जीविका प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार ने कहा कहा कि जीविका प्रवासी मजदूरों और गरीबों का एटीएम है। प्रवासी मजदूरों को जीविका के स्वयं सहायता समूह और ग्राम संगठन के आर्थिक सहयोग से उनकी रुचि के अनुसार छोटे- बड़े रोजगार के लिये पैसे मुहैया कराया जा रहा है। रोजगार मुहैया के लिये पैसे जीविका के नियमानुसार और एक प्रतिशत के ब्याज दिया जा रहा है। 
जीविका का मुख्य उद्देश्य प्रवासी मजदूरों को चलंत  किराना दुकान, चलंत सब्जी एवं फल दुकान, चलंत मत्स्य दुकान, चलंत मुर्गा दुकान, चूड़ी लहठी की दुकान , पारचुन की दुकान, सिलाई कढ़ाई,  भुजा कचडी की दुकान, बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि रोजगार से जोड़कर प्रवासी मजदूरों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि रोजी-रोटी के लिए दूसरे राज्य जाने की जरूरत न पड़े।एसडीओ ने कुल 35 दुकानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, दुकानदारों को शुभकामना दी और इन्हें समाज में नजीर बनने की प्रेरणा दी। मौके पर डीसीएलआर संजय कुमार,बीडीओ मनोरंजन कुमार पाण्डेय, सीओ वकील सिंह,जीविकोपार्जन विशेषज्ञ विपिन कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक राजीव रंजन, सामुदायिक समन्वयक अमजद अली, मधुसूदन कुमार, संतोष कुमार, प्रमोद कुमार उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना