पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:23 से शुरू होगा दूसरे चरण का प्रशिक्षण

मोतिहारी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेवा मतदाता, चुनाव कार्य व इमरजेंसी सेवा में लगे करीब एक लाख मतदाताओं के वोटिंग का लक्ष्य

विधानसभा चुनाव को लेकर आगामी 23 अक्टूबर से दूसरे चरण का प्रशिक्षण शुरू होगा। प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है। प्रशिक्षण के दौरान ही कर्मी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उनका मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से कराया जाएगा। चुनाव कार्य में करीब 31 हजार कर्मियों को लगाया गया है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की सेवाओं में लगे जिले से बाहर रहने वाले मतदाताओं के पास बैलेट सामग्री भेजने की तैयारी की जा रही है। प्रत्याशियों को पहचान चिन्ह आवंटित होने के बाद बाहर रहने वाले मतदाताओं को मेल से बैलेट पेपर भेजा जाएगा।

जिसे भर कर वे डाक से अपने निर्वाची पदाधिकारी के पास भेजेंगे। मत पत्र कोषांग में करीब 60 हजार बैलेट पेपर सामग्री की पैकेटिंग की जा रही है। कोषांग के नोडल पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि दो-तीन दिनों में सामग्री के पैकेटिंग काम पूरा कर लिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त कर्मी का मतदान प्रशिक्षण स्थल पर ही कराया जाएगा। साथ ही चुनाव कार्य में ड्यूटी पर लगे पुलिस कर्मियों का मतदान पुलिस केंद्र में कराया जाएगा। वाहन चालक, उप चालकों के लिए वाहन कोषांग में मतदान करने की व्यवस्था की जा रही है।

वहीं इमरजेंसी सेवा जैसे चिकित्सा कर्मी, डाक कर्मी, रेलवे कर्मी, फायर मैन आदि का मतदान लुंबिनी भवन में 29 व 30 अक्टूबर को कराया जाएगा। दूसरे राज्य में ड्यूटी करने वाले जिले के 4300 सैनिक मतदाताओं को मतपत्र सामग्री भेजी जा रही है। 23 अक्टूबर के बाद उन्हें मेल से मत पत्र भेजा जाएगा। वहीं जिले के मतदाता जो दूसरे जिलों में रहकर नौकरी या अन्य काम कर रहे हैं। उनके पास भी बैलेट पेपर भेजा जा रहा है। लोकसभा चुनाव में करीब 25 हजार लोगों ने बैलेट पेपर से मतदान किया था। इस बार यह संख्या बढ़ने की संभावना है। इस बार करीब एक लाख मतदान का लक्ष्य रखा गया है। इस बार पीडब्ल्यूडी मतदाता, 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता व कोरोना संक्रमितों को भी बैलेट पेपर से मतदान करने की सुविधा दी गई है। निर्वाची पदाधिकारी टीम बनाकर ऐसे मतदाताओं के घर कर्मी भेजेंगे। वहां कर्मी उनसे मतदान कराएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें