पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर पड़ताल:एनएच-27 पर गड्‌ढों का स्पीड ब्रेकर; फर्राटा भरने वाली गाड़ियों का चल पाना भी मुश्किल

मोतिहारी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़क के बीचों-बीच कई जगह बड़े गड्‌ढे बनने से हो रहे हैं हादसे
  • पीपराकोठी से डुमरियाघाट तक 32 किमी में डेढ़-डेढ़ फीट के गड्‌ढे हैं खतरनाक

जिले को गोपालगंज से जोड़ने वाली मुख्य सड़क एनएच-27 हादसों का हाइवे बन गया है। पीपराकोठी से डुमरियाघाट तक करीब 32 किमी में सड़क पर कई जगहों पर बड़े-बड़े गड्‌ढे बन गए हैं, जो जानलेवा साबित हो रहे हैं। फोरलेन का दोनों लेन कई जगहों पर एक से डेढ़ फीट तक धंस चुकी है। इससे अक्सर गाड़ियां असंतुलित होकर हादसे का शिकार बन रही हैं। इसके अलावा एनएच पर बने रोड डिवाइडर को स्थानीय लोगों ने कई जगहों पर अपनी सुविधा के लिए तोड़ दिया है, जिससे पार करने के क्रम में अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। डुमरियाघाट से पीपराकोठी तक के सफर में हमने जानने की कोशिश की आखिरकार यह हादसे हो क्यूं रहे हैं। बताया जाता है कि खजुरिया थाना क्षेत्र के सेमुआपुर, धनगढ़हां- सरोतर चवंर, कोटवा थाना क्षेत्र के बेलवा-बंगरा चंवर तथा कोटवा फ्लाइ ओवर पर सड़कें एक फीट से लेकर डेढ़ फीट तक धंस चुकी है। आम दिनों के अलावा बरसात के दिनों में तेज रफ्तार गाड़ियां धंसे लेन में चलने के दौरान असंतुलित होकर डिवाइडर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो रही है। वहीं कई सड़क हादसों में मौत तक हो रही है। लेकिन धंसे लेन की मरम्मत नहीं हो पाई है।

पीपराकोठी से डुमरियाघाट तक एनएच के डिवाइडर को स्थानीय लोगों ने कई जगहों पर तोड़ बना दिया खतरनाक
बाइक व छोटे-छोटे वाहनों के पार करने के दौरान होते हादसे

बताया जाता है कि एनएच पर बने रोड डिवाइडर को स्थानीय लोगों ने अपनी सुविधा के अनुसार जगह-जगह तोड़ दिया है। खजुरिया के सेमुआपुर-धनगढ़हा के बीच दो से तीन जगह, सरोतर चौर, बेलवा पेट्रोल पंप के सामने, राजापुर मठिया, कोटवा फ्लाईओवर के पहले तथा बाद में दो जगहों पर तथा कोटवा से पीपराकोठी के बीच तीन जगहों पर लोगों ने डिवाइडर को तोड़ दिया गया है। इससे अक्सर बाइक व छोटे-छोटे वाहन पार करने के दौरान हादसे के शिकार बन जाते हैं।

बंगरा, बेलवा, धनगड़हा मेंं अक्सर होती हैं दुर्घटनाएं

बताया जाता है कि एनएच पर बंगरा चौर, बेलवा चौर व धनगड़हा चाैर के समीप सड़क पर असंतुलित होकर गाड़ियां डिवाइडर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो जाती हैं। इसके अलावा बंगरा चौर, राजापुर मठिया तथा कोटवा के समीप अनधिकृत रूप से बने रोड डिवाइडर को पार करने के क्रम में कई बार सड़क हादसों में लोगों की मौत हो चुकी है।

राजापुर मठिया के समीप जुलाई में तीन लोगों की हो गई थी मौत

बताया जाता है कि राजापुर मठिया के समीप जुलाई माह में भी गाड़ी के असंतुलित होने के बाद हुए सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसके पूर्व बंगरा चंवर स्थित लाइन होटल के समीप बने गड्‌ढे में पड़ने के कारण एक कार दुर्घटना की शिकार हुई थी। इसमें एक पायलट की पत्नी की मौत हो गई थी। बताया जाता है कि कोटवा थाना क्षेत्र के बंगरा पेट्रोल पंप के समीप बने गड्‌ढे को बचाने के दौरान एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस दौरान कार सवार तीन लोगों की मौत हो गई थी।

सड़कों को दुरुस्त करने का काम शुरू हो चुका है

खराब सड़कों को नई तकनीक द्वारा ठीक किया जा रहा है। इसके लिए मिलिंग मशीन से सड़कों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। बरसात में बने गड्ढों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। इसके अलावे फोरलेन को आर-पार करने के लिए डिवाइडर को तोड़ कर बनाए गए अवैध रास्तों को जिला प्रशासन के सहयोग से बंद किया जाएगा।
- प्रमोद कुमार पांडेय, परियोजना निदेशक, ईस्ट-वेस्ट काॅरिडोर, दरभंगा-मोतिहारी

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें