60 दिन बाद हुआ परिचालन / हरी झंडी दिखने के साथ ही 8:30 बजे प्लेटफाॅर्म संख्या 1 से यात्रियों को लेकर रवाना हुई सत्याग्रह स्पेशल एक्सप्रेस

The Satyagraha Special Express departed with platform number 1 at 8:30 pm with the green flag visible
X
The Satyagraha Special Express departed with platform number 1 at 8:30 pm with the green flag visible

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

मोतिहारी. 60 दिनों के बाद रक्सौल से कहीं बाहर के लिए पहली ट्रेन रवाना की गई। 05273 नंबर की सत्याग्रह स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना हुई। स्टेशन पर मौजूद रेल कर्मियों ने हाथ हिलाकर सभी रेल यात्रियों के सुखद और मंगलमय रेल यात्रा की कामना की। लॉकडाउन के कारण दो महिने से अधिक समय से ट्रेन का परिचालन बंद था। ऐसे में केन्द्र सरकार के द्वारा अनुमति दिये जाने के बाद सोमवार से स्पेशल ट्रेनो का परिचालन शुरू हुआ है। जिसमें रक्सौल से जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस भी शामिल है।

पहले दिन रक्सौल से कुल 195 लोग इस ट्रेन में सवार हुए। ट्रेन में शयनयान, एसी कोच और द्वितीय श्रेणी के कोच लगे थे। स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड का जो भी मानक था उसके तहत सामाजिक दूरी का पालन करते हुये ट्रेन का परिचालन कराया गया है।

यात्रियों के बैग को सेनेटाइज किया गया

सुबह 5:30 बजे से स्टेशन पर यात्रियों का प्रवेश शुरू हो गया था। सबसे पहले सभी यात्रियों के बैग को सेनेटाइज्ड किया गया। स्टेशन के प्रवेश द्वार के बाहर तैनात चेकरों का दल एक-एक यात्री की टिकट जांच करने के बाद ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति दे रहा था। मिल रही थी। रेलवे के सभी विभाग के कर्मियों के साथ-साथ आरपीएफ व जीआरपी के जवान भी काफी चौकस थे। जीआरपी नरकटियागंज के इंस्पेक्टर अक्षय लाल प्रसाद सिंह यादव के साथ-साथ आरपीएफ के बदरूल हसन सुरक्षा बलों के साथ तैनात थे।

खाली रह गयी सैकड़ों बर्थ आरक्षण कार्यालय के कर्मी सिंहासन कुमार ने बताया कि एसी कोच में करीब 250 तथा स्लीपर कोच में 133 सीट रक्सौल से दिल्ली के लिए खाली रह गया था। सबसे अधिक सीटें एसी कोच में खाली थी। इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि रेलवे के नियम के अनुसार अभी एसी का संचालन नहीं हो रहा और एसी में चादर व तकिया भी यात्रियों को नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण एसी कोच में यात्रियों की संख्या कम थी। दूसरी तरफ अभी महामारी के दौड़ में लोग घरो से निकलने में भी परहेज कर रहे है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना