पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव तैयारी:स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र में होगी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था, बनाए गए हैं पर्याप्त काउंटर

मोतिहारीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम शीर्षत कपिल अशोक एवं एसपी नवीन चंद्र झा ने तीनों केंद्र का निरीक्षण किया

चुनाव के दौरान एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज व जिला स्कूल स्थित स्ट्रांग रूम व मतगणना केंद्र पर थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था होगी। इसके लिए वहां बैरिकेटिंग करने की जिम्मेदारी भवन निर्माण विभाग को दी गई है। तैयारी की समीक्षा के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम शीर्षत कपिल अशोक एवं एसपी नवीन चंद्र झा ने तीनों केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पीसीसीपी स्ट्रांग रूम से ही ईवीएम प्राप्त करेगी और बूथ पर लेकर जाएगी। मतदान समाप्ति के पश्चात स्ट्रांग रूम में ही लाकर ईवीएम जमा करेगी।

डीएम ने कहा कि मतदान के लिए जाने से पहले पीसीसीपी के दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को चुनाव से संबंधित जानकारी दी जाएगी। उसके पश्चात ही ईवीएम लेकर स्ट्रांग रूम से बूथ के लिए वे रवाना होंगे। तीनों जगहों पर पर्याप्त मात्रा में रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए एजेंसी को निर्देश दिया गया। मतदान समाप्ति के पश्चात स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में काउंटर भी बनाया जाएगा। ताकि जल्द से जल्द ईवीएम जमा हो सके। इसकी जिम्मेदारी जिला नजारत पदाधिकारी एवं जिला कोषागार पदाधिकारी को दिया है।

कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को मतगणना केंद्र में सेनेटाइजेशन कराने, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने एवं संध्या समय स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने में कर्मियों को कोई कठिनाई नहीं हो इसके लिए कीड़ा मारने वाली दवा का छिड़काव कराने का निर्देश दिया। केसरिया, कल्याणपुर और पीपरा का स्ट्रांग रूम एलएनडी कॉलेज में होगा। जिला स्कूल में चिरैया और ढाका स्ट्रांग रूम होगा। एमएस कॉलेज में हरसिद्धि, रक्सौल गोविंदगंज, मधुबन व एमएस कॉलेज के परीक्षा में भवन में मोतिहारी, सुगौली व नरकटिया का स्ट्रांग रूम होगा।

वहीं उसकी मतगणना भी होगी। मतगणना केंद्र में अभ्यर्थी और उसके एजेंटों को प्रवेश की व्यवस्था का भी मुआयना किया गया। मतगणना कार्य में लगे सुपरवाइजर पदाधिकारी और कर्मी किस गेट से आएंगे उनकी गाड़ियां कहां ठहरेगी। इसकी व्यवस्था करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया।

मतदान केंद्रों पर हर हाल में उपलब्ध हों मूलभूत सुविधाएं : पर्यवेक्षक

अरेराज| आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार ने अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित मूलभूत सुविधाओं के बारे में बीएलओ एवं सेक्टर पदाधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने बूथों पर स्वच्छ जल,बिजली,रैम्प,शौचालय की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण इस बार का चुनाव अपने आप में चुनौतीपूर्ण है। मतदान के दौरान हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता हर हाल में सुनिश्चित करें। उन्होंने आरओ को सभी बूथों पर मानक के अनुरूप सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि मतदान के दिन बिना थर्मल स्क्रीनिंग के एक भी मतदाता मतदान नहीं करें। इसके लिए पूरी तरह सतर्कता बरती जाए और चुनाव आयोग के दिशा निर्देश का पालन हो। उन्होंने गोविंदगंज, हरसिद्धि एवं केसरिया विधानसभा के विभिन्न बूथों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के अवसर पर एसडीओ सह आरओ संजीव कुमार,एसडीपीओ ज्योति प्रकाश, बीडीअाे मनोरंजन कुमार पांडेय,बीपीआरओ सतीश तिवारी,पीओ हरसिद्धि शील भूषण,एवं सभी बूथों पर बीएलओ एवं सेक्टर पदाधिकारी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें