पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्थापना दिवस:कोरोनाकाल में शैक्षिक गतिविधियां ठप हुई तो तकनीक ने हमें शिक्षा के नए प्रारूप का कराया सामना : डॉ. सीबी सिंह

मोतिहारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव पर ऑनलाइन कार्यक्रम का हुआ आयोजन, बच्चों ने दी ऑनलाइन प्रस्तुति

मोतिहारी-अरेराज रोड स्थित एमएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल का स्थापना दिवस शुक्रवार को उत्साह के बीच मनाया गया। इस समारोह में स्कूल के बच्चे ऑनलाइन शामिल हुए। कार्यक्रम के लिए बच्चों ने ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन डॉ सीबी सिंह, प्रोवाइस चेयरमैन डॉ विभू पराशर, विद्यालय प्रबंधन समिति की प्रमुख नीलम सिंह, सदस्या डॉ खुशबू कुमार व मनोज सिंह ने स्व मदन सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि कर किया।

ऑनलाइन बच्चों को संबोधित करते हुए चेयरमैन डॉ सीबी सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में हम आज ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम देख रहे हैं। क्लास रूम में शैक्षिक गतिविधियां जहां बिल्कुल ठप हो गयी हैं, वहीं तकनीक ने हमें शिक्षा के नए प्रारूप का भी सामना कराया। आज हम ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के माध्यम से न सिर्फ विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान कर रहे हैं बल्कि अन्य शैक्षणिक गतिविधियां भी ऑनलाइन संचालित करायी जा रही है। इसके माध्यम से अभिभावक व विद्यार्थी दोनों सीघे शिक्षक व विद्यालय के संपर्क में हैं।

स्कूली शिक्षा का कोई विकल्प नहीं : डॉ. विभू
डॉ. विभू पराशर ने कहा कि हमें हर परिस्थिति में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना है। इसमें कोई दो राय नहीं कि स्कूली शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। मगर, वर्तमान परिस्थिति में ऑनलाइन शिक्षा के भी अनेक फायदे हैं। हम इंटरनेट की मदद से एक बटन दबाकर अपनी पसंद व पाठ्यक्रम की चीजें देख सकते हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम में सबसे पहले सर्वधर्म सदभाव को ध्यान में रखते हुए कक्षा आठ व नौ के पुलकित मिश्रा व नवनीत मिश्रा ने स्वास्ति वाचन किया। वही कक्षा 11वीं की छात्रा रकीबा मुमताज ने कुरान की आयात का व्याख्यान किया।

कक्षा आठ की छात्र असीमा शर्मा ने भगवान गणेश की स्तुति पर नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा पांच की छात्रा आतिया अंजुम ने गीत व कक्षा दो की विदुषी पराशर ने नृत्य पुस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा रकिबा मुमताज ने किया। विद्यार्थियों ने स्मार्ट विलेज पर अपना मॉडल प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्राचार्य आरएस लाल, प्रबंधक पीके मिश्रा, उपप्राचार्य सरदार सतनाम सिंह समेत सभी शिक्षक व कर्मचारी शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser