पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शारदीय नवरात्र:मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर भक्तों ने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की, श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल

मोतिहारी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चांदमारी स्थित दुर्गा मंदिर में कलश स्थापित कर पूजा करते भक्त।
  • आज होगी मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की उपासना, मंत्रों से गुंजायमान हो रहा इलाका

जिले में शारदीय नवरात्र पर आज मां दुर्गा के तीसरी शक्ति चंद्रघंटा की उपासना होगी। रविवार को भक्तों ने मां दुर्गा की दूसरी शक्ति ब्रह्मचारिणी की पूजा की। मंदिरों में पूजा को पहुंचे भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा। हालांकि, मंदिरों में पूजा को पहुंचे भक्तों की संख्या काफी कम रही। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए कई लोग घरों में ही पूजा करने पर अपनी बेहतरी समझ रहे हैं।

पूजा के बाद भक्तों ने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। शहर के कचहरी चौक, बलुआ, बड़ा बरियारपुर, छतौनी आदि पूजा समिति में कलश स्थापित कर पूजा हो रही है। कचहरी चौक स्थित जगदंबा आनंदधाम मंदिर में पूर्व से स्थापित मां की मूर्ति के दर्शन की भक्तों को इजाजत नहीं मिली। शहर के मिस्काॅट स्थित साईं मंदिर में भी कलश स्थापित किया गया। इधर, वेद विद्यालय के प्राचार्य सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि मां दुर्गा की तीसरी शक्ति का नाम चंद्रघंटा है।

नवरात्रि में तीसरे दिन माता चंद्रघंटा का पूजन किया जाता है। इनका यह स्वरूप परम शांतिदायक व कल्याणकारी है। इनके मस्तक में घंटे के आकार का अर्धचंद्र है, इस वजह से इन्हें चंद्रघंटा देवी कहा जाता है। इनके शरीर का रंग स्वर्ण के समान चमकीला है। इनके दस हाथ हैं एवं दसों हाथों में खड्ग आदि अस्त्र-शस्त्र विभूषित है। इनका वाहन सिंह है। मां चंद्रघंटा की कृपा से साधक के समस्त पाप व बाधाएं विनष्ट हो जाती है।

इनकी आराधना सद्यः फलदायी है। इनका उपासक सिंह की तरह पराक्रमी और निर्भय हो जाता है। इनकी आराधना से भक्तों में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता एवं विनम्रता का भी विकास होता है। इस दिन देवी को गाय का दूध और दूध से निर्मित वस्तुओं के भोग लगाने का विधान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें