पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तंबाकू निषेध दिवस:तंबाकू सेवन पर रोक को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे डाॅक्टर

नरकटियागंज18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल के साइकोलॉजी चिकित्सक डॉ. अभय कुमार झा ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर एक विशेष मुहिम शुरू किया है। उन्होंने खासकर युवा वर्ग के लोगों को नशा सेवन से दूर करने की पहल की है। 31 मई (आज) को विश्व तंबाकू निषेध उन्मूलन दिवस है। इस पर उन्होंने युवाओं से अपील की है कि तंबाकू सेवन कई बीमारियों को आमंत्रित कर लेता है। कई लोग काल के गाल में समा जाते हैं। तंबाकू में लगभग 5 हजार जहरीला पदार्थ के मिश्रण से तैयार होता है।

जो शरीर के अंदर प्रवेश करने पर कई रोगों को उत्पन्न कर देता है। यह काफी खतरनाक होता है। तंबाकू में निकोटिन, टार, कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है। उन्होंने बताया कि इसके अधिक सेवन से बीमारी के साथ-साथ मानसिक संतुलन मनुष्य खो देता है तथा कई बीमारियों से संक्रमित हो जाता है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के रोक के लिए अभियान चलाएंगे व तंबाकू सेवन से मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक भी करेंगे।
तंबाकू सेवन से कई जानलेवा बीमारी होती है
नियमित तंबाकू सेवन से लोगों में कई बीमारियों का कारण बन जाता है। जैसे मुंह, गला, होंठ आदि में कैंसर हो जाती है। इसके साथ ही खांसी, दम्मा, टीवी, सांस लेने में कठिनाई, उच्च रक्तचाप, हार्ट अटैक, सीने में दर्द, कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, पुरुषों में नपुंसकता, स्त्रियों में बंझापन, चर्म रोग, मानसिक रोग, अंधापन आदि जैसी बीमारियां आसानी से धीरे-धीरे तंबाकू सेवन से मनुष्य को जकड़ लेता है। तंबाकू सेवन से बीमारी काफी गंभीर हो जाता है। इससे सेवन करने वाले व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...