पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:बाढ़ के कारण नरकटियागंज-सुगौली रेलखंड पर चौथे दिन भी ट्रेनों का नहीं हुआ परिचालन

नरकटियागंज25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नरकटियागंज रेलवे जंक्शन पर छाई विरानगी। - Dainik Bhaskar
नरकटियागंज रेलवे जंक्शन पर छाई विरानगी।
  • छपरा रुट से सप्तक्रांति के परिचालन से नरकटियागंज व बेतिया आने वाले यात्री गोरखपुर में उतरने को विवश

नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर बाढ़ से चौथे दिन भी ट्रेनों के परिचालन पर विराम लगी रही। वहीं गोरखपुर से मुजफ्फरपुर रूट में सफर करने वाले यात्रियों को अधिक परेशानी हो रही है। सप्तक्रांति ट्रेन से आने वाले यात्री गोरखपुर में ही उतरने को विवश हैं और वहां से किसी अन्य ट्रेन से नरकटियागंज व बेतिया तक सफर कर रहे हैं। जिससे उनकी परेशानी भी बढ़ गई है। ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में बताया कि सुगौली व मझौलिया स्टेशन के बीच पुल संख्या 248 के नदी में रविवार की दोपहर एक बजे अचानक बाढ़ आया हुआ था।

बाढ़ का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है तथा रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए। जिसको देखते हुए ट्रेन परिचालन स्थगित कर दिया गया है। रेल अधिकारियों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल यातायात को चौथे दिन भी बंद किया गया है। रेल यातायात बंद होने के कारण इस रेल खंड पर चलने वाली गाड़ी संख्या 02557 मुजफ्फरपुर से आनंद विहार स्पेशल को वाया मुज़फरपुर-छपरा रेलखंड से परिचालन किया जा रहा है।

इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09039 बांद्रा -बरौनी स्पेशल को वाया कप्तानगंज- छपरा-मुज़फरपुर, गाड़ी संख्या 09269 पोरबंदर-मुज़फरपुर स्पेशल को वाया कप्तानगंज- छपरा-मुज़फरपुर, गाड़ी संख्या 05274 आनंद विहार-रक्सौल स्पेशल को वाया पनियहवा-सिकटा -रक्सौल से परिचालन किया जा रहा है।

सीतामढ़ी, रक्सौल व नरकटियागंज रूट से सप्तक्रांति नहीं चलने से परेशानी

नरकटियागंज रेलवे जंकशन से ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं कई ट्रेनों का मार्ग बदलकर दूसरे रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन किया गया। जिससे यात्रियों की काफी कठिनाई बढ़ गई थी। स्टेशन पर आए यात्रियों ने बताया कि सप्तक्रांति व अवध एक्सप्रेस ट्रेन को छपरा रूट के बजाएं सीतामढ़ी, रक्सौल, सिकटा व नरकटियागंज रूट से किया गया होता तो यहां के यात्रियों को गोरखपुर जाने की विवशता नहीं होती और ना ही टिकट को वापस करना पड़ता। इधर बेतिया डीसीआई आशीष कुमार ने बताया कि नरकटियागंज, बगहा, बेतिया, मझौलिया व सुगौली रेलवे स्टेशन से 4 दिन में लगभग 1500 यात्रियों ने टिकट वापस किया है। उन्होंने बताया कि टिकट वापस करने वालों में अधिकांश यात्री सप्तक्रांति व अवध एक्सप्रेस ट्रेन के हैं।

नरकटियागंज-सुगौली स्टेशन के बीच से जाने वाली 6 ट्रेनें हुई रद्द
नरकटियागंज एवं सुगौली जंक्शन से गुजरने वाली आधा दर्जन ट्रेन को रेल प्रशासन ने रद्द किया है। नरकटियागंज स्टेशन अधीक्षक लालबाबू राउत ने बताया कि नरकटियागंज व मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली 05215 एवं 05216 एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

इसी प्रकार नरकटियागंज से पाटलिपुत्र के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन 05201 एवं 05202 को रद्द कर दिया गया है तथा नरकटियागंज से रक्सौल के बीच चलने वाली मेमू गाड़ी संख्या 55209 एवं 55210 को अगले आदेश तक रद्द किया गया है। वहीं मार्ग परिवर्तन कर लगभग आधा दर्जन ट्रेनों का परिचालन किया गया है।

वहीं आंशिक रुप से आनंद विहार से बापूधाम मोतिहारी जाने वाली गरीब रथ गाड़ी संख्या 04010-04009 को मोतिहारी के बजाए बेतिया तक ही परिचालन किया जा रहा है। बेतिया से ही यह गाड़ी वापस लौट गई। बता दें कि ट्रेनों का परिचालन रद्द होने से बेतिया, मोतिहारी एवं राजधानी पटना जाने वाले लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

खबरें और भी हैं...