पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जीविका दीदियों की मदद:कोविड रैपेड असेसमेंट एप से किया जा रहा है सर्वे

नरकटियागंज7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण व उससे बचाव की जानकारी के बारे में जीविका दीदियों की मदद से सरकार ग्रामीणों का विशेष डाटाबेस तैयार कर रही है। जिससे यह अनुमान लगाया जा सकेगा कि ग्रामीण क्षेत्र में इस महामारी को व उससे बचाव के बारे में कितने लोग जानते हैं।

इसके साथ हीं यह भी पता चल सकेगा कि अब तक कितनों ने कोरोना से बचाव के लिए टीका लिया है। दरअसल सरकार व जीविका संयुक्त रूप से कोविड रैपिड असेसमेंट एप्प से ग्रामीण क्षेत्रों में एक प्रकार से सर्वे करवा रही है। इस एप्प के जरिये लोग सवालों का सही जवाब देकर अपनी राय सरकार तक पहुंचा सकते हैं। इस एप्प की मदद से जीविका दीदियों को अलग अलग पंचायतों के लिए 15 से लेकर 50 इंट्री तक के लिए लक्ष्य निर्धारित था।

नरकटियागंज प्रखंड में अब तक लगभग 97 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। जीविका की प्रखंड परियोजना प्रबंधक मानसी कुमारी ने बताया कि सरकार व जीविका के संयुक्त प्रयास से कोविड रैपिड असेसमेंट एप्प के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों का एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। सभी पंचायतों के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित था। जिसे जल्दी हीं पूरा कर लिया जाएगा। इस एप्प के जरिये कोरोना संक्रमण, उससे बचाव के उपाय व टीका के बारे में जानकारी ली जा रही है।

खबरें और भी हैं...