पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंटीग्रेटेड बीएड:नामांकन के लिए पहली काउंसिलिंग में आए 152 छात्र

मुजफ्फरपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन के लिए तीन दिनों तक चली पहले राउंड की काउंसिलिंग में महज 152 अभ्यर्थियों के पहुंचने के बाद बची सीटों के लिए अब सोमवार से दूसरे चरण की काउंसिलिंग होगी। यह बुधवार तक चलेगी। फीस अधिक होने के कारण छात्र-छात्राओं और अभिभावकों की कम दिलचस्पी कोर्स को लेकर सामने आ रही है।

पैरेंट्स फीस निर्धारण के फैसले को अव्यवहारिक और अदूरदर्शी बता रहे हैं। बेलसंड के विजयकांत झा ने कहा, चार वर्ष के लिए तीन लाख रुपए फीस काफी ज्यादा है। इसे अधिकतम 2 लाख या 2.25 लाख रुपए होना चाहिए था। नवीन कुमार ने 2 लाख रुपए की फीस का समर्थन करते हुए कहा, इससे अभिभावकों को अधिक बोझ नहीं सहना पड़ता।

कुंदन राज ने बताया, कोर्स फीस सालाना के बजाए छमाही होनी चाहिए। यह फैसला अदूरदर्शी है।

कॉलेज प्रबंधन ने कहा- शुल्क ज्यादा नहीं
चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स बिहार विवि के 4 कॉलेजों में संचालित हो रहा है। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार, शुल्क ज्यादा नहीं है। वैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन ने बताया, नया कोर्स है। दूसरी काउंसिलिंग में ज्यादा बच्चे आएंगे। फीस राज्य सरकार ने ही तय की है।

एक तरफ स्टूडेंट्स नहीं तो दूसरी तरफ यूजी में बढ़ानी पड़ रही हैं सीटें
इंटर के आधार पर इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में बच्चे रुझान नहीं दिखा रहे। वहीं, दूसरी ओर स्नातक में अधिक आवेदन होने के कारण विवि को सीटों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करना पड़ा है। इसे मंजूरी के लिए सरकार को भेजा गया है। वहीं, पीजी में भी सीटें बढ़ाई गई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें