पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण में लापरवाही:काेराेना काल में जन्म लिए 49498 बच्चाें में 10000 काे नहीं मिली विटामिन-के की खुराक

मुजफ्फरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक रुका रहा जिले में नियमित टीकाकरण
  • अब छूटे हुए बच्चाें काे जरूरी टीके इंद्रधनुष अभियान या अन्य रूटीन टीकाकरण के तहत दिए जाएंगे

जिले में काेराेना काल में नवजात बच्चाें के टीकाकरण काे लेकर काफी लापरवाही सामना आई है। इस दाैरान अस्पतालाें में जन्म लिए नवजाताें का भी रूटीन टीकाकरण कराना अस्पताल प्रबंधन भूल गया। जिले में अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 तक करीब 48498 बच्चे जन्म लिए।

इनमें से 10 हजार से अधिक काे जन्म के साथ मिलनेवाली विटामिन-के की खुराक नहीं दी गई। साथ ही हजाराें बच्चाें काे डिप्थेरिया, टीबी, हेपेटाइटिस जैसी कई बीमारियाें व संक्रमण से बचानेवाला टीका भी समय पर नहीं लगा। बाेचहां, कटरा, गायघाट, बंदरा, माेतीपुर पीएचसी में इस अवधि में किसी बच्चे काे विटामिन के नहीं पड़ी।

शिशु राेग विशेषज्ञाें का कहना है कि विटामिन-के की खुराक नहीं दिए जाने का असर बच्चे पर उम्र बढ़ने के साथ दिखती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह मानते हैं कि काेराेना संक्रमण के दाैरान कम संख्या में टीकाकरण हुआ। हालांकि, इन छूटे हुए बच्चाें काे जरूरी टीके इंद्रधनुष अभियान या अन्य रूटीन टीकाकरण दिए जाएंगे।

  • 49498 बच्चाें ने अप्रैल 2020 से जनवरी 21 तक जिले के अस्पतालाें में लिया जन्म
  • 851 बच्चाें काे ही अप्रैल से जून 2020 तक जन्म के समय पड़ा विटामिन के का टीका
  • 39795 काे जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक दिया गया विटामिन के का टीका
  • 78.2 ही उक्त अवधि में पूरे जिले में रहा सभी प्रकार के टीकाकरण का प्रतिशत

काेराेना संक्रमण से सुरक्षा काे लेकर लाॅकडाउन के दाैरान टीकाकरण दाे माह तक बंद था। जुलाई, 2020 के बाद नियमित टीकाकरण हुआ और अब मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम मेें छूटे हुए बच्चाें काे टीका लगाया जा रहा है। -डाॅ. एके पांडेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

एक्सपर्ट व्यू

जन्म के समय ही महत्वपूर्ण टीके लगाया जाना अनिवार्य है। नवजाताें काे वैक्सीन नहीं देना काफी घातक हाे सकता है। जन्म के समय यदि विटामिन के नहीं लगता है ताे ब्लीडिंग का डर रहता है। बीसीजी नहीं लगने पर टीबी हाे सकती है। टीके नहीं लगने का असर इन बच्चाें में उम्र बढ़ने के साथ दिखाता है। काेराेना काल में अधिकतर प्रसव अस्पतालाें में हाे रहे हैं। फिर भी टीका नहीं पड़ना, आश्चर्यजनक है। -डाॅ. अनिल कुमार, रिटायर्ड प्रतिरक्षण अधिकारी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें