पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस साल का नया रिकॉर्ड:बिहार में भी तेजी से फैलने वाला कोरोना,पिछले साल की तुलना में इसबार का कोरोना ज्यादा खतरनाक

मुजफ्फरपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा पिछली साल की तुलना में इस साल का कोरोना संक्रमण ज्यादा खतरनाक है और तेजी से फैल रहा है। इसलिए लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। अगर इसी गति से संक्रमण फैलती रही तो आने वाले दिनों में परेशानी हो सकती है। हालांकि सरकार अपनी तरह से पूरी तैयारी कर रखी है। लेकिन इस बीमारी को जनसहभागिता से ही नियंत्रित किया जा सकता है। पिछले साल बिहार में लोगों ने सहयोग भी किया । इससे डरने की नहीं बल्कि सचेत रहने की जरूरत है। सोमवार को प्रधान सचिव पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने लोगों से अपील की कोरोना संक्रमण से बचने के लिए निर्धारित गाइड लाइन का पालन करें। मास्क का नियमित उपयोग करें, भीड़ वाल स्थान पर जाने से बचे, नियमित अंतराल पर अच्छी तरह हाथ धोएं और सेनिटाइजर का प्रयोग करें। प्रधान सचिव ने कहा कि मार्च से लेकर अभी तक जो आंकड़े वे चौकाने वाले हैं। मार्च के प्रथम सप्ताह में 224 एक्टिव मरीज थे, दूसरे सप्ताह में 267, तीसरे सप्ताह में 544,चौथे सप्ताह में 1386 और 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच यह संख्या बढ़कर 3422 हो गई है।

मुजफ्फरपुर में कोरोना की दूसरी लहर में पहली मौत

मुजफ्फरपुर में इस वर्ष एक दिन में सर्वाधिक 44 मरीज मिले हैं। इनमें से दो को पटना रेफर किया गया है। वहीं, कोरोना की दूसरी लहर में एसकेएमसीएच में इलाजरत 45 वर्षीय कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। उधर, होली की छुट्टी के बाद घर से लौटे छात्रों में दो छात्रों की आरटीपीसीआर जांच कोरोना पॉजिटिव आते ही सोमवार को आईआईटी, पटना के बिहटा स्थित कैंपस में हड़कंप मच गया।

बताया जाता कि पॉजिटिव मिले बीटेक के दोनों छात्र दो दिन पूर्व ही कैंपस में आए थे। उनकी रिपोर्ट आने के बाद उनके संपर्क में आए करीब 41 छात्रों की जांच कराई गई, जिसमें 16 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव आए छात्रों में एक-दो को छोड़ किसी में कोई खास लक्षण नहीं दिख रहे हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में 72418 कोरोना सैंपल की जांच हुई, जिसमें 935 नए संक्रमित मिले। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 4143 हो गई है। राज्य की रिकवरी दर कम होकर 98% से नीचे आ गई है।

सोमवार को 2.87 लाख लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन महिला दिवस पर 2.25 लाख टीके का रिकॉर्ड टूटा

सोमवार को एक दिन में अभी तक के एक दिन में सबसे अधिक 287576 लोगों को टीका लगा। यह 8 मार्च यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बने 2.25 लाख के रिकॉर्ड से अधिक है। रविवार को छ़ुट्टी होने के बाद भी 47875 लोग ही टीका लिए थे। अभी तक राज्य में 45 से ऊपर के 3802057 लोगों को टीका लगा है। जिसमें फस्ट डोज लेने वालों की संख्या 3317904। 60 से ऊपर के 1918165 और 45 से 59 वर्ष आयु के 672232 लोगों को टीका लगा है।

नीतीश बोले-रोज एक लाख से ज्यादा हो टेस्ट, आरटीपीसीआर पर जोर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बढ़ते कोरोना से बहुत सतर्क रहने की दरकार बताई। बोले-रोज दिन 1 लाख से ज्यादा कोरोना की जांच कराने को कहा गया है। जांच, रोकथाम का बड़ा उपाय है। ज्यादातर जांच आरटीपीसीआर से हो। वे सोमवार को मीडिया से मुखातिब थे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और वैक्सीनेशन पर जोर रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें