पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जरूरी होने पर ही निकलें:उम्र के बंधन टूटे, बच्चों-युवाओं में सबसे अधिक संक्रमण

मुजफ्फरपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसकेएमसीएच और निजी अस्पतालों में कोरोना से पीड़ित 70% मरीज युवा, 10% बच्चे भी

कोरोना की दूसरी लहर में उम्र का बंधन टूट गया है। इसमें बच्चे और युवा सबसे अधिक संक्रमित हो रहे हैं। एसकेएमसीएच और शहर के तीन निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाजरत मरीजों में 70% मरीज युवा हैं। इनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है, जबकि 7 बच्चे भी संक्रमित हैं। इनकी उम्र 12 से 17 साल के बीच है। संक्रमित युवाओं में 30% की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

एसकेएमसीएच में भर्ती 41 कोरोना मरीजों में 16 से 40 वर्ष के करीब 30 मरीजाें में 7 की स्थिति गंभीर बनी है। एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. बीएस झा ने बताया कि 18 से 40 उम्र के लाेगाें पर दूसरी लहर में सबसे अधिक अटैक हो रहा है। इधर, तीन निजी अस्पतालों में भर्ती करीब 90 मरीजों में 51 मरीज युवा हैं। इनमें छह बच्चे हैं। ग्लोकल कोविड केयर सेंटर में भर्ती दोनों मरीजों की उम्र करीब 27 से 30 साल के बीच है।
घर के चिराग की परिजन और रिश्तेदार देवी-देवताओं के समक्ष सलामती की दुआ कर रहे
अखाड़ाघाट का एक किशोर एसकेएमसीएच में कोरोना से पीड़ित होने के बाद जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। परिजन ने बताया, 14 अप्रैल की शाम में बच्चे को हल्का बुखार था। रात होते-होते सर्दी होने लगी। आधी रात के बाद दस्त शुरू हुआ। 15 अप्रैल की सुबह बच्चे की स्थिति गंभीर होने लगी। डायरिया समझकर दवा लाकर दी।

इस पर दस्त ठीक हो गए, लेकिन बुखार तेज होने लगा। इसके बाद उसे एसकेएमसीएच में भर्ती कराया गया। मां अर्चना देवी ने बताया, इकलाैता बेटा है। वह कोरोना से पीड़ित हो गया है। परिवार और रिश्तेदार उसकी सलामती के लिए देवी-देवताओं के समक्ष मन्नत मांग रहे हैं।
अहमदाबाद, देहरादून से जंक्शन पहुंचीं ट्रेन के यात्रियों की जांच नहीं
अहमदाबाद-बरौनी, अहमदाबाद-दरभंगा व देहरादून-मुजफ्फरपुर से रविवार शाम आने वाली ट्रेनों से उतरे यात्रियों की कोरोना जांच नहीं हो सकी। बताया गया कि करीब 500 से अधिक यात्री जांच से वंचित रह गए। यात्री एफओबी के रास्ते सर्कुलेटिंग एरिया से बाहर निकले।

इधर, 9800 के बदले 2082 को ही लगा टीका

जिले में रविवार को 48 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ। इसमें 9800 लक्ष्य के बदले मात्र 2082 लोगों को ही टीका दिया गया। इसमें एक हेल्थ वर्कर ने पहले डोज का, वहीं तीन ने दूसरे डोज का टीका लिया। 43 फ्रंटलाइन ने पहले डोज का व 17 ने दूसरे डोज का टीका लिया। 45 से 59 वर्ष से अधिक उम्र के 1025 लोगों ने पहले डोज का व 41 लोगों को दूसरे डोज का टीका दिया गया। वहीं, 730 बुजुर्ग ने पहले डोज का और 222 लोगों को दूसरे डोज का टीका लगा। डीआईओ डॉ. एके पांडेय ने बताया, 1799 लोगों ने पहला व 283 लोगों ने दूसरा डोज लिया।

जंक्शन पर बिना मास्क पहने 10 लोगों से 3660 रुपए जुर्माना वसूला

जंक्शन पर बिना मास्क वाले लाेगाें की अब खैर नहीं है। रविवार को आरपीएफ और कॉमर्शियल विभाग के अधिकारियों ने जंक्शन पर बिना मास्क वाले 10 व्यक्तियों से 3660 रुपए जुर्माना वसूला। यह कार्रवाई देख कर बिना मास्क वाले यात्रियों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। वे फटाफट मास्क पहनने लगे। कुछ यात्रियों ने गमछे से मुंह-नाक ढक लिए। आरपीएफ इंस्पेक्टर वेदप्रकाश वर्मा ने कहा कि 10 व्यक्तियों से जुर्माना वसूला गया। यह अभियान ट्रेनों में और प्लेटफॉर्म पर भी लगातार चलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें